अब तत्काल टिकट कैंस‍िल करने पर मिलेगा 100% रिफंड, जानें ये 5 कंडीशन

By: Shweta Mishra | Publish Date: Wed 14-Feb-2018 05:01:56   |  Modified Date: Wed 14-Feb-2018 05:09:09
A- A+
अब तत्काल टिकट कैंस‍िल करने पर मिलेगा 100% रिफंड, जानें ये 5 कंडीशन
भारतीय रेलवे के यात्रियों के लिए बड़ी खबर है। अब उन्‍हें तत्काल टिकट पर पूरा 100 फीसद रिफंड म‍िलेगा। हालांकि‍ इसके ल‍िए 5 कंडीशन न‍िर्धार‍ित की गई हैं। यहां पर उन कंडीशन के बारे में और जानें कैसे म‍िलेगा ये र‍िफंड...

यहां पर मिलेगा र‍िफंड
भारतीय रेलवे समय-समय पर अपने यात्रि‍यों के ल‍िए खास सुव‍िधाओं का ऐलान करता है। ऐसे में अब उसने तत्काल टिकट पर फायदा देने का ऐलान क‍िया है। रेलवे की इस नई व्यवस्था के तहत काउंटर और ई-टिकट दोनों पर ही रिफंड मिलेगा।

टिकट बुकिंग का टाइम
वर्तमान तत्काल टिकट बुकिंग अब आसानी से रेलवे की वेबसाइड आइआरसीटीसी से ऑनलाइन भी होती है। एसी श्रेणी में तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू होती है, जबकि नॉन एसी क्लास की बुकिंग सुबह 11 बजे से होती है।

Railway, IRCTC Tatkal, Ticket Booking Reservation Rules, Railway refund hundred percent, Railway hundred percent, tatkal train ticket, Ticket Booking tatkal train, Railway new rule passenger,

पहली दूसरी तीसरी शर्त
यात्री ट्रेन के शुरुआती स्टेशन पर 3 घंटे देरी से आने पर तत्‍काल ट‍िकट पर र‍िफंड के ल‍िए अप्‍लाई कर सकते हैं। इसके अलावा ट्रेन के रूट डायवर्ट होने पर और यात्रियों के बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन के नहीं जाने पर भी 100 फीसद रिफंड ले सकेंगे।

चौथी और पांचवी शर्त

वहीं कोच के डैमेज होने भी पूरा र‍िफंड म‍िलेगा। वहीं बुक टिकट वाली श्रेणी में यात्रा की सुविधा नहीं मिलने पर यात्री 100 फीसद र‍िफंड के ल‍िए अप्‍लाई कर सकते हैं। बतादें क‍ि तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा अर्जेंट परिस्थिति के लिए मुहैया कराई गई है।

National News inextlive from India News Desk

खबरें फटाफट