-लगातार हो रही बारिश से शहरवासी हुए परेशान

बुधवार को दोपहर से लेकर देर शाम तक बरसे बादल

-सब बता रहे अभी नहीं मिलेगी बारिश से राहत

VARANASI

इस बार मानसून ऐसे मिजाज में रहा है कि बारिश बंद होने का नाम नहीं ले रही है। क्या सावन, क्या भादो, क्या दिन क्या रात जब काले बादलों का समूह इकट्ठा हुआ तो झमझमा के बरस पड़े। वह भी चंद मिनट या चंद घंटा नहीं कई बार सुबह से लेकर शाम या शाम से लेकर रात तक बरस रहे हैं। इसके चलते पहले से बदहाल शहर की व्यवस्था चरमरा सी गयी है। अब तो जब भी शहर के लोग काले बादलों को देखते हैं तो बस यही कहते हैं कि बस भी करो भगवान। बुधवार को भी बादलों ने शहरवासियों को खूब भिंगोया। बारिश तेज तो नहीं थी लेकिन खुले आसमान के नीचे मौजूद लोगों को तर-बतर करने के लिए काफी थी। दोपहर से हुआ बारिश का दौर देर शाम तक चलता रहा। कभी हल्की तो कभी थोड़ी तेज। अभी बारिश से राहत मिलने वाला नहीं है। मौसम विज्ञानी और नक्षत्रों के जानकार यही बता रहे हैं। ये बारिश शहर के लोगों की दिनचर्या और उनकी सेहत को प्रभावित करने के साथ तनाव भी दे रही है।

अभी नहीं मिलेगी राहत

एक द्रोणिका ईस्ट यूपी के साथ एमपी, छत्तीसगढ़, तेलंगाना के ऊपर बन रही है। वहीं पश्चिम बंगाल की ओर से तेज पूर्वा हवा चल रही है। यह सब मिलकर बरसात करा रहे हैं। बारिश का यह माहौल गुरुवार को भी बने रहने की संभावना है। हालांकि इसके बाद भी राहत की उम्मीद इसलिए जतायी नहीं जा सकती है। मानसून अभी पड़ाव में है। दक्षिण भारत में तो ठण्ड के समय बारिश होती है जिसका प्रभाव यहां भी हो सकता है

प्रो। एसएन पाण्डेय

मौसम विज्ञानी

भीगी रहेगी नवरात्री

नक्षत्रों की गणना के अनुसार अभी बारिश होगी। हालांकि वह मूसलधार नहीं होगी लेकिन बूंदाबादी से लेकर थोड़ी तेज बारिश की संभावना आने वाले दिनों में भी रहेगी। फिलहाल हो रही बारिश की वजह उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र है। आगे आने वाला हस्त नक्षत्र भी बारिश कराएगा। हालांकि यह नक्षत्र तेज बारिश नहीं कराएगा लेकिन हल्की बारिश होने की संभावना बनी रहेगी। इसके चलते नवरात्र में भी बारिश होगी। इससे मौसम अच्छा बना रहेगा।

डॉ। अरविंद कुमार शर्मा

ज्योतिषाचार्य

बूंदें दे रहीं टेंशन

कोई भी ऐसा माहौल जो व्यक्ति को पसंद ना आए वह तनाव देता है। इस वक्त बारिश के साथ भी ऐसा ही हो रहा है। शहर के लोगों को बारिश तरह-तरह से परेशान कर रही है। उनकी दिनचर्या प्रभावित हो रही है। काम करने जाते वक्त परेशान हो रहे हैं। खराब सड़कों पर गाडि़यों से चलना मुश्किल हो रहा है। ऐसे हालात में लोगों को तनाव हो रहा है। इसका असर उनके काम के साथ सेहत पर भी हो रहा है।

डॉ। संजय गुप्ता

साइकेट्रिस्ट

बरस रही बीमारी

इस मौसम में तापमान का काफी उतार-चढ़ाव होता है। इसकी वजह से बीमारी पैदा करने वाली परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं। साथ ही गंदगी इसमें इजाफा करता है। लगातार हो रही बारिश में बीमारी तेजी से पैर पसार रहे हैं। डायरिया डेंगू, मलेरिया आदि बीमारियों से पीडि़त ढेरों लोग हर रोज हॉस्पिटल में एडमिट हो रहे हैं। साफ-सफाई ही खुद को बीमारियों से बचाने का तरीका है।

डॉ। पी चंद्रा

फिजीशियन