RANCHI : मौसम का रुख गुरुवार शाम को अचानक बदल गया। चिलचिलाती गर्मी के बीच बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया। पिछले कुछ दिनों से गर्मी और धूप से परेशान लोगों ने राहत की सांस ली। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण बादल छाने के साथ बारिश हुई। गुरुवार को रांची का अधिकतम तापमान फ्ख् डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि न्यूनतम तापमान ख्0 डिग्री सेल्सियस रहा। बादल के साथ अचानक तूफान से हवा की गति तेज हो गई। लगभग क्भ् किलोमीटर की रफ्तार से ठंडी हवा भी चली। वहीं राज्य के कई क्षेत्रों में दवाब के कारण बारिश के साथ ओले भी पड़ने की खबर है। फिलहाल तो इस बेमौसम बरसात ने लोगों को गर्मी से राहत दी है।

आज भी अाएगा तूफान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार शुक्रवार को भी बारिश के साथ तूफान आने की पूरी संभावना है। शनिवार को आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे, जिससे न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री गिरावट आएगी।

कॉल ड्रॉप और नेटवर्क की हुई समस्या

अचानक मौसम में बदलाव से सेलफोन कनेक्टिविटी और इंटरनेट भी प्रभावित हुआ। गुरुवार को बीएसएनएल, रिलायंस, एयरटेल, वोडाफोन और अन्य नेटवर्को में कॉल ड्रॉप होने लगा। मोबाइल इंटरनेट टू जी और थ्री जी के साथ बीएसएनएल ब्रॉडबैंड भी ठप हो गया। जिससे काफी देर तक लोग परेशान रहे।

वीसी ने चलाया क्लिन कैंपेन अभियान

रांची यूनिवर्सिटी के मोरहाबादी स्थित बेसिक साइंस एंड एलायड साइंस बिल्डिंग का कैंपस गरुवार को क्लीन हो गया। वहीं प्लानिंग के अनुसार काम हुआ तो आने वाले दिनों में ये राजधानी का सबसे बेहतरीन कैंपस होगा। वीसी रमेश कुमार पांडे ने गुरुवार को सफाई अभियान की शुरुआत की। इसमें डीन, प्रिंसिपल, एचओडी, टीचर और कर्मचारियों ने सहयोग किया। सभी ने वीसी के साथ पूरे जोश के साथ कैंपस की साफ-सफाई की। इस दौरान सैकड़ों पेड़ भी लगाए गए। मौके पर प्रोवीसी डॉ.एम रजीउद्दीन, डीएसडब्ल्यू डॉ.एससी गुप्ता, डॉ.अशोक चौधरी, डॉ.पीके झा सहित सभी टीचर और कर्मचारी मौजूद थे।

पौधों को बचाने की ली शपथ

वीसी बेसिक साइंस कैंपस में निर्धारित समय से लगभग एक घंटा पहले ही पहुंच गए थे। स्टूडेंट्स और टीचरों के पहुंचते ही वीसी ने खुद एक झाडू लेकर कैंपस की साफ-सफाई शुरू कर दी। इसके साथ एनएसएस के स्वयं सेवक व शिक्षकों ने भी घंटों साफ-सफाई की। वीसी ने एक पौधा लगाया। इसके बाद मौजूद अन्य लोगों ने भी एक-एक पौधा लगाकर उसके संरक्षण की शपथ ली।