आई एक्सक्लूसिव

-बिहार में जहां से आइएसआइ एजेंट पकड़े गए, उसी मोतिहारी जिले का मूल निवासी था राजू

-पुखरायां रेल हादसे के बाद ही हुआ था राजू का मर्डर, पुलिस हादसे से जोड़कर जांच कर रही

-रेल हादसे से जुड़ी सभी जांचें अब एनआइए करेगी, मामले में बारीकी से नजरें जमाएं हैं जांच एजेंसियां

KANPUR : बिहार के मोतिहारी में पुखरायां और रूरा ट्रेन हादसे की आतंकी साजिश रची गई थी। इसकी पुष्टि होने के साथ ही खुफिया एजेंसी समेत शहर की पुलिस आइएसआइ का कानपुर कनेक्शन को खंगालने में जुट गई हैं, जिसमें शहर के स्क्रैप कारोबारी राजू खान की हत्या के रेल हादसे से कनेक्शन होने के संकेत मिले हैं। हालांकि इस बारे में आला अफसरों ने जांच का हवाला देते हुए अभी कुछ भी स्पष्ट रूप से बताने से मना कर दिया है, लेकिन उन्होंने इतना जरूर साफ कर दिया है कि वो इस बिंदु पर भी जांच कर रहे हैं।

मोतिहारी निवासी होने से इशारा

कोयला नगर में आठ दिसंबर को राजू खान (40) की गोली मारकर हत्या की गई थी। राजू खान मूलरूप से बिहार के मोतिहारी जिले का निवासी है, जहां से बिहार पुलिस ने आइएसआइ एजेंट मोती को पकड़ा है। उसने पूछताछ में रेल हादसे के आतंकी साजिश होने का खुलासा किया है। उसके साथ पकड़े गए ज्यादातर संदिग्ध या तो मोतिहारी निवासी हैं या उनका मोतिहारी से कनेक्शन है। जिसे देखते हुए पुलिस रेल हादसे से राजू खान की हत्या का भी कनेक्शन जोड़कर जांच कर रही है। नाम न छापने की शर्त पर एक अफसर ने बताया कि राजू खान की हत्या में अभी तक न तो रंजिश के सबूत मिले हैं और न ही लूट के। इससे साफ है कि किसी और रीजन से उसकी हत्या की गई है।

ये इत्तिफाक नहीं हो सकता

पुखरायां और रूरा रेल हादसे की साजिश नेपाल निवासी बृज किशोर गिरी ने रची थी। इससे पहले उसने पूर्वी चंपारण के घोड़ासहन स्टेशन के पास रेल ट्रैक और चलती ट्रेन को उड़ाने की साजिश रची थी, जिसे अंजाम देने के लिए उसने आदापुर के अरुण और दीपक राम को भेजा था, लेकिन दोनों ट्रैक पर बम लगाने के बाद उसे रिमोट से उड़ा नहीं पाए थे। जिससे गुस्साएं गिरी ने अरुण और दीपक को नेपाल बुलाकर हत्या कर दी थी। इसी तरह रूरा हादसे को अंजाम देने वाले शातिरों ने पटरी को तो उखाड़ दिया था, लेकिन वे विस्फोट नहीं कर पाए। यहां हादसा तो हुआ, लेकिन किसी की जान नहीं गई। जिससे गिरी का मकसद पूरा नहीं हो पाया। इस हादसे के दस दिन बाद ही 8 जनवरी को घर में घुसकर राजू खान की हत्या कर दी गई। चूंकि गिरी पहले भी साजिश नाकाम होने पर गुर्गो का कत्ल कर चुका है। इसलिए पुलिस इसे भी हादसे से जोड़कर जांच कर रही है।