JAMSHEDPUR : रेबिज एक खतरनाक बीमारी है ह्यूमन रेबिज के कारण हर साल कंट्री में ख्0 हजार लोगों की मौत हो जाती है। एसोसिएशन फॉर प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ऑफ रेबिज इन इंडिया द्वारा व‌र्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के साथ मिलकर वर्ष ख्00फ् में किए गए सर्वे में रेबिज से जुड़े कई इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स सामने आए। रेबिज के प्रति लोगों को अवेयर करने के लिए सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट की ओर से कई तरह के प्रोग्राम ऑर्गनाइज किए जा रहे हैं।

चलाया जा रहा रेबिज मैनेजमेंट प्रोजेक्ट

दोराबजी टाटा ट्रस्ट द्वारा सिटी में ह्यूमन सोसाइटी इंटरनेशनल और एसोसिएशन फॉर प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ऑफ रेबिज इन इंडिया के साथ मिलकर सिटी में रेबिज मैनेजमेंट प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। इसे जुस्को का भी सपोर्ट मिल रहा है। इसका मकसद सिटी के बच्चों को टारगेट कर रेबिज के प्रति अवेयरनेस क्रिएट करना है।

स्टूडेंट्स हुए शामिल

रेबिज अवेयरनेस प्रोग्राम के व‌र्ल्ड रेबिज डे के तहत रविवार को सिटी में रैली निकाली गई। रैली बिष्टुपुर स्थित केएमपीएम स्कूल के पास से निकाली गई। इसमें जुस्को स्कूल साउथ पार्क के ख्00 से ज्यादा बच्चे और टीचर्स शामिल हुए। रैली के जरिए सिटी के लोगों को रेबिज के प्रति अवेयर किया गया।

--------------

बच्चों और महिलाओं के बीच कपड़े बांटे जाएंगे

हरहरगुट्टू के सोमाय झोपड़ी स्थित श्रीश्री सार्वजनिक दुर्गा पूजा कमिटी द्वारा इस साल गरीब बच्चों और महिलाओं के बीच कपड़े बांटे जाएंगे। पूजा कमिटी के प्रेसिडेंट चंद्रनाथ बनर्जी और केंद्रीय दुर्गा पूजा कमिटी के सदस्य अंबिका बनर्जी ने बताया कि पूजा कमिटी द्वारा क्00 बच्चों के बीच नए कपड़े बांटे जाएंगे। इसके अलावा भ्0 महिलाओं के बीच साड़ी और इतने ही बुजुर्गो के बीच धोती का वितरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूजा पंडाल का उद्घाटन सोमवार को होगा, जबकि मंगलवार को कपड़े बांटे जाएंगे। मौके पर सुरेंद्र दास, सोमनाथ बनर्जी, कृष्णा पात्रो, श्याम पात्रो, छोटराय मुर्मू समेत अन्य प्रेजेंट थे। पूजा कमिटी द्वारा माता का जागरण भी आयोजित किया जा रहा है। यहां वर्ष क्97क् से पूजा का आयोजन किया जा रहा है। पूजा कमिटी द्वारा तीनों दिन यानी महासप्तमी, महाअष्टमी और महानवमी को भोग का वितरण किया जाएगा।