-शहर में धूमधाम से निकला रामनवमी झंडा जुलूस

-सुरक्षा के थे पुख्ता इंतजाम

JAMSHEDPUR : जय श्रीराम और जय-जय हनुमान के गगनभेदी नारे मानो चारो दिशाओं में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम और उनके भक्त हनुमान की सत्ता का उद्घोष कर रहे हो, आसमान को ढके महावीरी पताके मानो जन-जन में 'जय' का संदेश दे रहे हों, सड़कों पर उमड़ी भक्तों की भीड़मानो भगवान राम के चरणों में सर्वस्व न्यौछावर करने को तैयार हो। रविवार को शहर का नजारा कुछ ऐसा ही था। पूरे धूमधाम के साथ शहर के विभिन्न अखाड़ों द्वारा रामनवमी झंडा जुलूस निकाला गया। जुलूस के दौरान किसी तरह की अव्यवस्था ना हो इसके लिए एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात किए गए थे, संवेदनशील क्षेत्रों में निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरों लगाए गए थे।

निकला रामनवमी िवसर्जन जुलूस

सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच रविवार को शहर में रामनवमी विसर्जन जुलूस निकाला गया। शहर के क्70 से ज्यादा लाइसेंसी और गैर लाइसेंसी अखाड़ों द्वारा भव्य जुलूस निकाला गया। इनकी शोभा देखते ही बन रही थी। पारंपरिक हथियारों से दिखाए जा रहे हैरतंगेज करतबों ने सबको हैरान किया। क्या बच्चे क्या बड़े सभी जय श्री राम और जय हनुमान के नारे लगाते जुलूस में शामिल थे। जिन क्षेत्रों से भी होकर जुलूस निकले लोग एक झलक पाने के लिए भक्ति भाव से सड़कों पर या छतों पर ि1नकल आए।

थी पूरी व्यवस्था

विसर्जन के लिए शहर के विभिन्न घाटों पर खास व्यवस्था की गई थी। नदी घाटों की सफाई के साथ-साथ लाइटिंग की भी व्यवस्था की गई थी। विभिन्न घाटों पर मेडिकल टीम्स को भी तैनात किया गया था। वहीं विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा जुलूस के मार्ग में जगह-जगह कैंप लगाकर श्रद्धालुओं के बीच चना, गुड़ और पानी का वितरण किया जा रहा था।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

रामनवमी झंडा जुलूस को देखते हुए एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। सुरक्षा के मद्देनजर ख्भ्00 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी। इसके अलावा आईआरबी की ख् कंपनी, आरएपी की ख् कंपनी, क्यूआरटी की ब् कंपनी और जैप की दो कंपनी को भी सुरक्षा में लगाया गया था। साकची गोलचक्कर, मिनी बस स्टैंड गोलचक्कर, मानगो-डिमना रोड, मानगो-पारडीह रोड सहित विभिन्न स्थानों पर बैरिकेडिंग भी की गई थी। इसके अलावा जगह-जगह ड्रॉप गेट भी बनाए गए थे।

ट्रैफिक में किया गया बदलाव

झंडा जुलूस को देखते हुए ट्रैफिक में भी बदलाव किया गया था। शहर में भारी वाहनों के परिचालन पर रोक लगाई गई थी। दोपहर क्ख् बजे के बाद मिनी बसों के परिचालन पर भी रोक रही। हालांकि ऑटो और अन्य गाडि़यों पर कोई रोक नहीं थी, लेकिन जिन स्थानों पर बैरिकेडिंग की गई थी, वहां से गाडि़यों को नहीं गुजरने दिया गया।

सीसीटीवी कैमरे से रखी गई नजर

झंडा जुलूस के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस ने सीसीटीवी कैमरों की भी मदद ली। शास्त्रीनगर, कदमा, मानगो सहित शहर के सभी संवेदनशील स्थानों पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाए गए थे।