RANCHI: विधायक रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड में तमाड़ के पूर्व विधायक व राज्य के मंत्री रहे गोपाल कृष्ण पातर उर्फ राजा पीटर सोमवार को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिए गए। उन्हें बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल के अपर डिविजन सेल में रखा गया है, जहां वह झरिया विधायक संजीव सिंह व खिजरी के पूर्व विधायक सावना लकड़ा के पड़ोसी बने हैं। मालूम हो कि धनबाद के पूर्व डिप्टी मेयर नीरज सिंह हत्याकांड में संजीव सिंह व गढ़वा के एक स्टूडेंट अविनाश तिवारी हत्याकांड में सावना लकड़ा पहले से ही जेल में बंद हैं। इससे पहले एनआइए ने पूर्व मंत्री राजा पीटर, कुख्यात नक्सली कुंदन पाहन, बलराम साहू उर्फ डेविड तथा रमेश सिंह मुंडा के बॉडीगार्ड रहे शेषनाथ सिंह को रिमांड अवधि खत्म होने पर एनआइए के प्रभारी विशेष न्यायाधीश बीके तिवारी की अदालत में पेश किया। यहां अदालत में मात्र चार मिनट की कार्यवाही के बाद चारों ही आरोपियों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। शेषनाथ सिंह को सरकुलर सेल, कुंदन पाहन को अंडा सेल में रखा गया है। वहीं, बलराम साहू उर्फ डेविड को लेकर एनआइए की टीम दुमका सेंट्रल जेल चली गई। गौरतलब हो कि विधायक रमेश सिंह मुंडा की हत्या वर्ष ख्008 में एक स्कूल के कार्यक्रम में गोली मारकर की गई थी। राजा पीटर पर मुख्य साजिशकर्ता का आरोप है।

रिमांड की जरूरत नहीं, भेजें जेल

एनआइए के विशेष लोक अभियोजक रोहित रंजन प्रसाद ने कोर्ट को बताया कि तीनों से पूछताछ कर ली गई है। अभी और रिमांड की जरूरत नहीं है। इसलिए जेल भेजा जा सकता है। वहीं, राजा पीटर की ओर से कोलकाता हाई कोर्ट से पहुंचे वकील ए श्रीवास्तव और झारखंड हाइकोर्ट के वकील रोहित सिन्हा व विकास कुमार ने बहस की। पीटर के वकीलों ने अदालत को बताया कि राजा पीटर का स्वास्थ्य ठीक नहीं है। बीपी बढ़ा हुआ है, ऐसे में मेडिकल सुविधा दी जाए। उन्होंने पीटर को सात दिनों तक चिकित्सकों की देखरेख में मेडिकल वार्ड में शिफ्ट करने की मांग अदालत से की। अदालत ने जेल प्रशासन को समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

बॉक्स

राजा पीटर से म् दिन हुई पूछताछ, एनआईए अधिकारी को हड़काया

पूर्व मंत्री राजा पीटर से एनआइए की टीम छह दिनों तक पूछताछ की। एनआइए की टीम पीटर को गिरफ्तारी के बाद पहले दिन 9 अक्टूबर को अदालत में पेश कर चार दिनों के लिए रिमांड पर ली थी। इसके बाद शनिवार को फिर कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लेकर पूछताछ की। इसके अलावा कुंदन पाहन, बलराम साहू को भी एनआइए ने रिमांड पर लिया और सभी को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की। इस दौरान राजा पीटर ने एनआईए के पदाधिकारियों को बडे़ संपर्को का हवाला देकर हड़काया भी।

कोर्ट में आज कब, क्या

-ख्.ब्फ् बजे कोर्ट लाए गए सभी चारों आरोपी

- फ्.0ख् बजे कोर्ट में पेशी

- फ्.0म् बजे कोर्ट से निकाला गया, जेल भेजे गए