-पानी के दबाव के कारण तीसरी बार टूटा बांध

-बांध को बांधने का लगातार चल रहा प्रयास

-टेकनिवास जलालपुर बांध पर बह रहा पानी

PATNA/ CHAPRA : प्रखंड के रामनगर स्थित बांध पानी के भारी दबाव के कारण सोमवार को टूट गया। बांध के टूटते ही कई गांव व मुख्य मार्ग जलमग्न हो गया। टेकनिवास जलालपुर पथ पर बाढ़ का पानी बहने लगा है। जिससे आवागमन बाधित हो गया है। सगड्डी मार्ग पर भी यातायात प्रभावित हुआ है। बांध को बांधने के लिए स्थानीय स्तर पर काफी प्रयास चल रहा है। लेकिन पानी के तेज बहाव के कारण वह ठीक नहीं हो पा रहा। यह बांध पानी के दबाव के कारण तीसरी बार टूटा है। बताया जाता है कि सोमवार की सुबह में ही बांध टूट गया। रविवार को इस बांध को ग्रामीणों ने ठीक किया था।

बांध के टूटते ही उसपर लगाया गया लोहे का चादर पानी में बह गया। बताया जाता है कि तेल नदी में तेज बहाव के कारण यह बांध क्षतिग्रस्त हुआ है। बांध टूटने के कारण मझवलिया-सकड्डी सड़क पर तीन फीट पानी बहने लगा है। इस मार्ग पर आवागमन ठप कर दिया गया है। जबकि टेकनिवास-जलालपुर पथ पर मजलीसपुर के समीप भी पानी रोड पर बहने लगा है। मार्ग पर पानी बहने के कारण जलालपुर का संपर्क छपरा मुख्यालय से कटने लगा है। बताया जाता है कि चार दिन पूर्व भी बांध क्षतिग्रस्त हुआ था जिसके बाद लोगों ने काफी मशक्कत के बाद इसे बांधा था। रविवार को इसे पुन: ठीक करने का प्रयास किया जा रहा था। लेकिन पानी के दबाव को देख रात में ही डुगडुगी बजाकर लोगों को सचेत कर दिया गया था। साथ ही लाउडस्पीकर से भी बचाव को लेकर लोगों को सचेत किया गया था।

रामनगर बांध टूटने से अशोक नगर कोठेया में बाढ़ का पानी भर गया। पानी की रफ्तार आगे कायम रही तो एनएच-क्0क् पर बहुत जल्द ही परिचालन ठप हो जायेगा। बीडीओ राजेश भूषण एवं सीओ इंद्रवंश राय ने मुखिया अमित कुमार सिंह, पूर्व मुखिया विनोद कुमार सिंह एवं अन्य ग्रामीणों के साथ प्रभावित स्थल का निरीक्षण किया तथा सुरक्षात्मक कार्य कराने का आश्वासन भी दिया।