RANCHI: रांची को मेडिकल व आईटी हब के रूप में डेवलप किया जाएगा। सदर अस्पताल का जिम्मा नारायण हृदयालय को देने पर विचार चल रहा है। इसके लिए अगस्त के पहले सप्ताह में डॉ शेट्ठी रांची आ रहे हैं। इसी तरह हैदराबाद के प्रसिद्ध पेनक्रियाज अस्पताल के संचालक डॉ राव भी रांची में अस्पताल खोलेंगे। इसके लिए उन्हें क्0 एकड़ भूमि दी जाएगी। ये बातें सीएम रघुवर दास ने शनिवार को जय पाल सिंह स्टेडियम में कहीं। वे फ्9.फ्8 लाख की लागत से बनने वाले जयपाल सिंह स्टेडियम व वेंडर्स मार्केट का नींव रख रहे थे।

सब्जी मार्केट भी बनाने का प्लान

सीएम ने कहा कि देश-विदेश के बाहर आईटी सेक्टर में काम करने वाले युवाओं को राज्य में आकर आईटी हब बनाने का ऑफर दिया गया है। यहां आईटी इंडस्ट्री खोलने के लिए युवाओं को स्टार्ट अप योजना के लिए आर्थिक मदद सहित अन्य सहयोग किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य के विकास के साथ-साथ शहर के विकास एवं यहां के वेंडरों को भी सम्मानपूर्वक जीवनयापन करने की दिशा में काम कर रही है। इसी के तहत वेंडर्स मार्केट बनवाया जा रहा है। आने वाले दिनों में सब्जी दुकानदारों के लिए भी मार्केट बनेगा।

फ् फ्लाइओवर की रखी जाएगी नींव

ख् अक्टूबर को रांची में तीन फ्लाइओवर का शिलान्यास किया जायेगा। इसके अलावा बिरसा मुंडा जेल में रिवॉल्विंग रेस्तरां का निर्माण कराया जाएगा। रांची को आने वाले समय में पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को याद करते हुए कहा कि उनके विजन प्रोविजन ऑफ ऑल एमिनिटिज इन विलेजेज की तर्ज पर राज्य सरकार गांव में भी विकास का काम तेजी से कर रही है। गांव के गरीब, आदिवासियों को भी चौड़ी सड़क, बिजली, पानी, सिंचाई, स्कूल, स्वास्थ्य सेवाओं का अधिकार है। हमने इसके लिए प्रावधान किया है, लेकिन कुछ लोग राजनीति कर रहे हैं। लोगों को गुमराह किया जा रहा है। गांव की तकदीर और तस्वीर दोनों बदलेंगी। झारखंड को भ्रष्टाचार मुक्त बनाना है। चाहे बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार हो या छोटे स्तर पर। सरकार किसी भी तरह का समझौता नहीं करेगी। मौके पर मुख्य रूप से मंत्री सीपी सिंह, विधायक रामकुमार पाहन, विधायक डॉ जीतूचरण राम, मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, नगर आयुक्त प्रशांत कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

-------

परियोजना

-जयपाल सिंह स्टेडियम का विकास

एवं वेंडर मार्केट का निर्माण

-परियोजना की लागत-फ्9.फ्8 करोड़

-अभिकर्ता: सिंगल इंटरप्राइजेज एण्ड ईस्ट इंडिया कंस्ट्रक्शन कंपनी

-परियोजना पूरा होने का संभावित समय- जुलाई ख्0क्8

-------------

कार पार्किंग की सुविधा-ख्0ख्

क्फ् व्यक्ति की क्षमता वाली लिफ्ट-ख्

सीढि़यों की संख्या-ब्

शौचालय

हर फ्लोर पर शौचालय- दो यूनिट

(8 महिला व म् पुरुष प्रति यूनिट)

फूड कोर्ट ( फ्7क्ख् स्क्वायर फीट )-क्

लॉबी के साथ ऑफिस(कुल एरिया-फ्क्700)- क्भ्

बैंक्वेट हॉल-9ब्7भ् स्क्वायर फीट में

पार्टी हॉल-क्ब्00 स्क्वायर फीट में

ऐसा होगा दुकानों का स्वरूप

ग्राउंड फ्लोर- ख्फ्क्

फस्ट फ्लोर-ख्ख्9

सेकेंड फ्लोर-क्क्फ्

आउटसाइड में दुकान-फ्ख्