RANCHI : जिला प्रशासन ने लोगों की सुविधा और सहूलियत के लिए सोमवार को तीन नए एप्प लांच किए। कलेक्ट्रेट में आयोजित समारोह में डीसी मनोज कुमार ने अपोलो टेलीक्लिनिक, नेशनल डिजिटल लिटरेसी मिशन और एफएसएसएआई की एप्प लांच करते हुए कहा कि इससे रूरल एरियाज में रहने वाले लोगों को ना सिर्फ बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी, बल्कि उन्हें कंप्यूटर फ्रेंडली भी बनाया जा सकेगा।

ये एप्प किए गए लांच

1- अपोलो टेलिक्लिनिक एप्प

अपोलो टेली हेल्थ सर्विसेज एप्प के जरिए रिमोट एरियाज में रहने वाले लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुंचाया जाएगा। इसके माध्यम से विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवा के साथ दवाओं और चेकअप से जुड़ी जानकारी ऑलनाइन मिल सकेगी।

2- नेशनल डिजिटल लिटरेसी मिशन एप्प

डिजिटल साक्षरता मिशन के तहत रूरल एरियाज में रहने वाले परिवारों के एक सदस्य को कंप्यूटर, टैबलेट, स्मार्टफोन जैसे डिजिटल उपकरण और इंटरनेट के उपयोग की ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसे ट्रेनिंग दी जाएगी, वह परिवार के अन्य सदस्यों को इसकी ट्रेनिंग देगा। इस मिशन के तहत तीन सालों के अंदर ग्रामीण परिवारों को कंप्यूटर फ्रेंडली बनाने का लक्ष्य है।

3- एफएसएसएआई एप्प

सरकार की ओर से जो भी सामाजिक सुरक्षा व कल्याण के लिए योजनाएं चलाई जा रही हैं, उसकी जानकारी ऑनलाइन ली जा सकती है। ऐसे में लोगों को इन योजनाओं की जानकारी ऑनलाइन लेने में किसी तरह की परेशानी नहीं हो, यह एप्प लांच किया गया है।