Ranchi : दुर्गा पूजा के मद्देनजर रांची महानगर श्री दुर्गा पूजा समिति (ख्0क्ब्-क्भ्) के लिए रविवार को नई कार्यकारिणी का सर्वसम्मति से गठन हुआ। बिहार क्लब में हुई समिति की बैठक मे दुर्गा पूजा के आयोजन को लेकर कई अहम फैसले लिए गए। इस मौके पर चुनाव समिति के उदय शंकर ओझा की अध्यक्षता में श्री दुर्गा पूजा समिति के नए पदाधिकारी चुने गए। इससे पहले समिति के मंत्री रविंद्र वर्मा ने साल ख्0क्फ्-क्ब् का लेखा-जोखा पेश्ा किया।

दुर्गा पूजा समितियों को निर्देश

समिति के संयोजक डॉ अजीत कुमार सहाय ने बताया कि इस वर्ष नवमी और दशमी पूजा के एक ही दिन होने की वजह से सामूहिक शोभायात्रा और प्रतिमा विसर्जन भ् अक्टूबर को किया जाएगा। श्रद्धालु ब् अक्टूबर तक पंडालों में मां दुर्गा की प्रतिमा का दर्शन कर सकेंगे। समिति की ओर से सभी दुर्गा पूजा समितियों को निर्देश दिया गया कि वे पंडाल निर्माण शुरू होने के दिन से ही सुरक्षा के लिए स्वयंसेवकों को भी तैनात करें।

समृद्ध है मैथिली संस्कृ ति और इसकी परंपरा

विद्यापति स्मृति पर्व समारोह का रविवार को समापन हो गया। झारखंड मैथिली मंच की ओर से हरमू के पटेल पार्क में आयोजित इस समारोह के समापन समारोह में चीफ गेस्ट के रूप में एक्स मिनिस्टर रघुवर दास और स्पेशल गेस्ट के तौर पर साहित्यकार डॉ तारानंद वियोगी एवं गीतकार-संगीतकार रविंद्रनाथ ठाकुर शामिल हुए।

मैथिल संस्कृति की झलक

समारोह में मैथिली भाषा, परंपरा, संस्कृति और उपलधियों पर चर्चा हुई। समापन समारोह में लगभग साढ़े चार हजार लोगों ने शिरकत की। इस दौरान लोगों ने मिथिलांचल के पारंपरिक व्यंजन, पान, मखाना का स्वाद चखा। इस मौके पर मिथिला की पारंपरिक कला, साहित्य एवं संस्कृति से संबंधित पेंटिंग, कोहबर, ऑडियो - वीडियो सीडी, पोथी, पाग, दुपट्टा, सिक्की, मोनी आदि के दुर्ला और व्यापक संग्रह को भी देखने का मौका मिला.समारोह में पटना से आए कलाकार रंजना झा और अमर आनंद ने मैथिली गीतों को गाकर यहां मौजूद हर किसी का मन मोह लिया। कलाकारों ने मिथिलांचल की लोककला, साहित्य, को लोगों ने यहां बखूबी जाना।