स्लग: वेरीफिकेशन के बाद रांची को मिलेगा स्वच्छता मा‌र्क्स

-कारवी की टीम ने किया डेली मार्केट का इंस्पेक्शन

RANCHI: स्वच्छता सर्वे देशभर में शुरू हो चुका है। जिसके तहत क्वालिटी कंट्रोल आफ इंडिया (क्यूसीआइ) और कारवी की टीम को इस बार सर्वे की जिम्मेवारी दी गई है। ऐसे में कारवी की टीम तो शहरों में घूमकर सफाई व्यवस्था देख ही रही है। अब क्यूसीआइ की टीम भी सिटी में ओडीएफ का हाल जानने के लिए आएगी। इसके आधार पर भी रांची को मा‌र्क्स मिलना है। पिछली बार रांची के ओडीएफ नहीं होने की वजह से मा‌र्क्स कट गए थे।

फोटो डायरेक्ट कर रहे अपलोड

स्वच्छता सर्वे के लिए आई कारवी की टीम मेंबर दो दिनों से सिटी के विभिन्न इलाकों में जाकर इंस्पेक्शन कर रहे हैं। वहीं रेजिडेंट वेलफेयर सोसायटी, मार्केट और पब्लिक टॉयलेट व्यवस्था की भी जानकारी ले रहे हैं। इतना ही नहीं, इंस्पेक्शन के साथ ही साइट की फोटो भी खींचकर सेंट्रल की वेबसाइट पर अपलोड कर रहे हैं।

पब्लिक का आन स्पॉट फीडबैक

शहर में सफाई को लेकर रांची नगर निगम कितना काम कर रहा है, इसका फीडबैक भी कारवी की टीम ले रही है। इंस्पेक्शन के साथ ही आन स्पॉट लोगों से फीडबैक लिया जा रहा है। इसके अलावा डस्टबिन, क्लीनिंग, स्वीपिंग आदि के बारे में भी लोगों से पूछताछ की जा रही है। बताते चलें कि रांची नगर निगम ने सर्वे को लेकर डॉक्यूमेंटेशन किया था। उसी के आधार पर टीम साइट वेरीफिकेशन भी कर रही है।