आई एक्सक्लूसिव

-सेकेंड या थर्ड वीक में इलेक्शन, लास्ट वीक में रिजल्ट भी आ जाएगा

-राज्य निर्वाण आयोग ने शुरू की तैयारी, फरवरी में होगी घोषणा

mayank.rajput@inext.co.in

RANCHI (16 Jan): रांची नगर निगम का चुनाव अप्रैल महीने के दूसरे या तीसरे सप्ताह में हो जाएगा। अप्रैल लास्ट वीक में रिजल्ट भी जारी हो जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी के अनुसार, चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है। 8 फ रवरी तक मतदाता सूची विखंडन का कार्य पूरा कर लिया जाएगा, उसके बाद चुनाव डेट की घोषणा कभी भी की जा सकती है। फ रवरी के अंतिम सप्ताह में चुनाव डेट की घोषणा कर दी जाएगी। मार्च महीने से शहरी क्षेत्र में आचार संहिता लागू हो जाएगा। अभी जो कार्यकाल पूरा हो रहा है, उसका चुनाव 2013 में 8 अप्रैल को पूरा हुआ था।

मई फ‌र्स्ट वीक में बोर्ड मीटिंग

रांची नगर निगम का कार्यकाल अप्रैल महीने में पूरा हो जाएगा। उसके बाद मई महीने के पहले सप्ताह में बोर्ड की बैठक कर लेनी है। इस हिसाब से निर्वाचन आयोग ने तैयारी शुरू कर ली है। इसलिए किसी भी हाल में 30 अप्रैल तक चुनाव से लेकर रिजल्ट तक की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। ताकि मई महीने के पहले सप्ताह में बोर्ड की बैठक सही समय पर कराई जा सके।

बॉक्स

परीक्षा के कारण भी अप्रैल में चुनाव

फरवरी और मार्च महीने में दसवीं और 12 वीं की परीक्षा होगी। इस कारण भी अप्रैल में चुनाव हो होगा। झारखंड में दसवीं और बारहवीं की परीक्षा फ रवरी और मार्च महीने में होनी है, इसको ध्यान में रखकर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव की तिथि तय की जाएगी। कुछ पार्टी के लोगों द्वारा राज्य निर्वाचन आयोग से मिलकर यह मांग भी की गई थी कि चुनाव अप्रैल महीने में कराया जाए, ताकि बोर्ड और 12वीं की परीक्षा में किसी तरह की परेश्ानी न हो।

कल से वोटर्स लिस्ट फ्रैगमेंटेशन शुरू

रांची नगर निगम के चुनाव की घोषणा फरवरी महीने में कर दी जाएगी। इसके पहले प्रशासनिक कवायद शुरू कर दी गई है। इस बाबत राज्य निर्वाचन आयोग ने निबंधन पदाधिकारी नियुक्त किया है। इनकी निगरानी में एक 18 जनवरी से मतदाता सूची को वार्डवार विखंडित करने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा, जो 8 फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। इस कार्य में शहरी क्षेत्र के मतदान केन्द्रों के बीएलओ को लगाया गया है।

बॉक्स

अप्रैल में पूरा हो रहा कार्यकाल

रांची नगर निगम का कार्यकाल अप्रैल महीने में पूरा हो जाएगा। रांची सहित राज्य के 33 नगर निकायों में चुनाव होना है। इन निकायों में 2013 में चुनाव कराया गया था। इनका कार्यकाल अप्रैल 2018 में पूरा हो रहा है।

बॉक्स.

इन निकायों में होना है चुनाव

रांची, हजारीबाग, आदित्यपुर नगर निगम, गढ़वा, मेदिनीनगर, चतरा, गिरडीह, मधुपुर, साहेबगंज, पाकुड़, दुमका, फु सरो, लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा, चाईबासा व विश्रामपुर नगर परिषद और हुसैनाबाद, लातेहार, गोड्डा, राजमहल, बासुकीनाथ, जामताड़ा, मिहिजाम, चिरकुंडा, खूंटी, बुंडू, सरायकेला, चाकुलिया, नगरऊंटारी, छतरपुर, बरहड़वा एवं कपाली नगर पंचायत शामिल हैं।