RANCHI: रांची नगर निगम चुनाव में नामांकन के तीसरे दिन रविवार को जहां आजसू पार्टी ने अपने डिप्टीमेयर प्रत्याशी मुनचुन राय के नाम की घोषणा की, वहीं अन्य सभी पार्टियों के टिकट दावेदारों की धड़कनें भी तेज हो गई हैं। हर दिन पार्टी कार्यालय से लेकर नेताओं के साथ-साथ डीसी ऑफिस की दौड़ शुरू हो गई है। सभी अपने-अपने दावे को मजबूती से पेश करने में लगे हैं, ताकि पार्टी की ओर से उन्हें टिकट मिल जाए। नामांकन का क्या प्रॉसेस है। क्या डॉक्यूमेंट्स लाने होंगे। इन सबकी तैयारी जोर-शोर से शुरू हो गई है।

एक दल से 4 ने जानकारी ली

एक राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टी के चार कार्यकर्ता अलग-अलग समय पर डिप्टी मेयर के लिए नामांकन कैसे दाखिल करना है। क्या प्रॉसेस है। इन सबकी जानकारी ले चुके हैं। जानकारी लेने वालों को भी नहीं पता है कि किसके नाम पर पार्टी मुहर लगाएगी। लेकिन ये अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर चुके हैं कि अगर पार्टी ने नाम की घोषणा कर दी तो तुरंत नामांकन दाखिल कर देंगे

नहीं दिख रहा गठबंधन

हर चुनाव में चुनाव से पहले राजनीतिक पार्टियों का गठबंधन होता है। लेकिन इस नगर निगम चुनाव में गठबंधन की राजनीति के रास्ते कम नजर आ रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के सहयोगी आजसू ने डिप्टी मेयर का प्रत्याशी घोषित कर दिया है। इससे अब भाजपा को गठबंधन के तहत चुनाव लड़ने की संभावना कम है। भाजपा खुद अपना प्रत्याशी देगी। इसी तरह कांग्रेस से भी दूसरी बार विपक्ष की ओर से साझा उम्मीदवार होने की संभावना कम दिख रही है। कांग्रेस जहां खुद से डिप्टी मेयर के प्रत्याशी का पद चाह रही है। राजेश कुमार गुप्ता उर्फ छोटू के नाम की चर्चा है। इन्होंने शनिवार को ही नामांकन पत्र ले लिया है। हालांकि पार्टी ने अभी तक किसी नाम की घोषणा नहीं की है। वहीं राजद भी अपने लिए डिप्टी मेयर का पद चाहता है। राजद के एक पदाधिकारी ने बताया कि अगर हम विपक्ष के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ते हैं, तो मेयर या डिप्टी मेयर में से एक पद राजद को मिलना ही चाहिए।

आशा लकड़ा के प्रतिनिध ले चुके हैं जानकारी

नामांकन के पहले ही दिन शुक्रवार को निवर्तमान मेयर आशा लकड़ा के प्रतिनिधि डीसी ऑफि स पहुंचकर आरओ से नामांकन संबंधी जानकारी ले चुके हैं। उनका पेपर भी तैयार है। अगर पार्टी उनके नाम की घोषणा करती है तो वो तत्काल नामांकन कर सकती हैं। वार्ड 28 के पार्षद रहे अशोक बड़ाईक भी बीजेपी की ओर से मेयर के संभावित प्रत्याशी बताये जा रहे हैं।