RANCHI : धुर्वा स्थित जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम के सेल्फ असेसमेंट पर नगर निगम ने आपत्ति लगा दी है। निगम का कहना है कि इस स्टेडियम का व्यवसायिक इस्तेमाल होता है। जबकि, जेएससीए ने सिर्फ जेनरल असेसमेंट का टैक्स जमा करने का आवेदन दिया है। जेएससीए को इस स्टेडियम का दोबारा असेसमेंट कराने को कहा गया है। अगर जेनरल व व्यवसायिक इस्तेमाल के आधार पर स्टेडियम का दोबारा सेल्फ असेसमेंट नहीं होता है तो निगम के अधिकारी स्टेडियम का असेसमेंट कर टैक्स की दर तय करेंगे।

क्या है मामला

नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम के बैंक्वेट हॉल और रेस्टोरेंट का व्यवसायिक इस्तेमाल होता है। व्यक्तिगत व सार्वजनिक कार्यक्रमों व समारोहों के लिए इसकी बुकिंग की जाती है। इससे जेएससीए को अतिरिक्त आय होती है। ऐसे में सिर्फ जेनरल असेसमेंट के आधार पर एसोसिएशन टैक्स देने से नहीं बच सकता है। उसे हर हाल में स्टेडियम के व्यवसायिक इस्तेमाल के लिए भी टैक्स जमा करना होगा।

दो लाख है टैक्स बकाया

नगर निगम के नरेश कुमार सिन्हा ने बताया कि जेएससीए स्टेडियम का करीब दो लाख रुपए टैक्स बकाया है। असेसमेंट के बाद टैक्स के और बढ़ने की संभावना है। ऐसे में जेएससीए को हर हाल में टैक्स जमा करना होगा।

35 एकड़ का देना होगा टैक्स

जेएससीए स्टेडियम 35 एकड़ में बना है। इसमें टोटल बिल्टअप एरिया के आलावा खाली जमीन भी शामिल है। ऐसे में नगर निगम ने इसके लिए अलग-अलग टैक्स की दर निर्धारित की है। इसमें बिल्टअप एरिया के अलावा पार्किग एरिया व खाली पड़ी जमीन भी शामिल है।