RANCHI : झिरी के बाशिंदों ने चेतावनी दी है कि सफाई का जिम्मा संभाल रही एजेंसी अगर रोड पर कचड़ा गिराना बंद नहीं करती है तो वे साफ-सफाई का काम बंद करा देंगे। शुक्रवार को वार्ता करने के लिए झिरी पहुंचे नगर निगम के अधिकारियों को उन्होंने कहा कि सफाई एजेंसी द्वारा रोड पर गिराया जा रहा कचरा बारिश के पानी के साथ उनकी खेतों में पहुंच रहा है, जिससे फसलों को काफी नुकसान हो रहा है। इतना ही नहीं, रोड भी जर्जर हो गई है। उन्होंने रोड पर कचरा फेंके जाने को तत्काल रोकने की मांग की, जिसपर निगम के अफसरों ने एक्शन लेने का आश्वासन लोगों को दिया।

एक हफ्ते में हटेगा कचरा

नगर आयुक्त ने झिरी के लोगों को आश्वस्त किया कि एक सप्ताह के अंदर रोड से कचरा हटाने का आदेश सफाई एजेंसी को दे दिया गया है। इसके अलावा यहां डंपिंग यार्ड की बाउंड्री भी कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि एजेंसी को रोड की मरम्मत कराने को भी कहा गया है। इस मौके पर डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, असिस्टेंट हेल्थ आफिसर डॉ किरण कुमारी, पार्षद सुरेंद्र नायक, रांची नगर निगम की इंफोर्समेंट टीम के अलावा काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

लगाए जाएंगे अतिरिक्त पोकलेन व जेसीबी

नगर आयुक्त ने एजेंसी के अधिकारी को आदेश दिया कि रोड से कचरा हटाने के लिए तत्काल पोकलेन और जेसीबी की संख्या बढ़ाए। ताकि तेजी से कचरे को हटाया जा सके। हेल्थ आफिसर डॉ किरण ने बताया कि जेसीबी की संख्या तीन से बढ़ाकर चार करने को कहा गया है, वहीं एक और पोकलेन को काम में लगाने को कहा गया। उन्होंने बताया कि कांपैक्टर से कचरा गिराने के लिए जगह बनाया गया है।

झिरी के बाशिंदों की डिमांड

-रोड पर नहीं हो कचरे की डंपिंग

-डंपिंग यार्ड की कराई जाए बाउंड्री

-जर्जर रोड की जल्द हो मरम्मत

-घरों में ब्लीचिंग छिड़काव की हो व्यवस्था

-सीवरेज का पानी खेतों में न बहाया जाए

-सेप्टिक टैंक का वेस्ट खेतों में नहीं डाला जाए

नगर आयुक्त का आश्वासन

-एक हफ्ते में रोड से हटा लिया जाएगा कचरा

-डंपिंग यार्ड की जल्द कराई जाएगी बाउंड्री

-सीवरेज का पानी खेतों में बहाने वालों पर एक्शन

122 ट्रैक्टर लगाए जा रहे हैं साफ-सफाई में

- घरों में जल्द ही ब्लीचिंग का होगा छिड़काव

तीन माह में सभी वार्ड होंगे कवर

डॉ किरण ने बताया कि एमएसडब्ल्यू के अधिकारियों को कहा गया है कि वे तीन माह के अंदर सभी 55 वार्ड को साफ-सफाई को लेकर कवर करें। इतना ही नहीं, उन्हें काम में सुधार लाने की भी चेतावनी दी गई है। उन्होंने बताया कि नगर निगम के नागा बाबा खटाल को एक हफ्ते में ही चालू कर लिया जाएगा।