RANCHI : राजधानी रांची में साफ-सफाई की व्यवस्था का जायजा लेने के लिए क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया की टीम गुरुवार को आएगी। नगर निगम का दावा है कि स्वच्छता सर्वे को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस बाबत शहर को कूड़े-कचरे से मुक्त कर लिया गया है। जगह-जगह डस्टबीन लगाए गए हैं। विभिन्न प्रचार माध्यमों के जरिए लोगों को भी स्वच्छता सर्वे के प्रति अवेयर किया जा चुका है। इस बार स्वच्छता सर्वे में रांची शहर को बेहतर रैंकिंग मिलेगी, लेकिन दूसरी तरह हकीकत है कि शहर के ऐसे कई इलाके हैं, जहां आज भी गंदगी पसरी हुई है। ऐसे शहर के लिए इस बार फिर स्वच्छता सर्वे अग्निपरीक्षा से कम साबित नहीं होगी।

क्या उठाए गए कदम

रांची नगर निगम की माने तो स्वच्छता सर्वे को लेकर युद्धस्तर पर सफाई अभियान चलाया गया है। इसके तहत दुकानों में डस्टबीन को जहां अनिवार्य कर दिया गया है, वहीं रोड पर कचरा फेंकने वालों से जुर्माना भी वसूला जा रहा है। शहर में 90 पब्लिक टॉयलेट, 60 कम्युनिटी टॉयलेट, 32 हजार हाउस होल्ड टॉयलेट और 30 कचरा वाली जगहों का ब्यूटीफिकेशन किया गया है। इसके अलावा कचरा उठाव में आने वाली परेशानी को दूर करने के लिए सूखा व गीला कचरा के लिए सेपरेटर का इंतजाम किया गया है।

निगम की ये है तैयारी

-जगह-जगह लगाए गए डस्टबिन

-चाइल्ड फ्रेंडली यूरीनल की व्यवस्था

-दिव्यांगों के लिए अलग टॉयलेट

-पब्लिक टॉयलेट में फीडबैक सिस्टम

-टॉयलेट लोकेटर से जानकारी

-निगरानी के लिए सिटी इंफोर्समेंट स्क्वायड

-ओडीएफ के लिए लगाया जा रहा फाइन

-गाडि़यों से डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन

-सफाई के लिए स्किल्ड वर्कर्स

-रात में सड़कों की हो रही सफाई

-वेस्ट मैनेजमेंट की दी जा रही जानकारी

-वेस्ट कलेक्शन व्हीकल में जीपीएस सिस्टम

-स्टाफ्स की बायोमीट्रिक अटेंडेंस

-पार्को और होटलों में डीसेंट्रलाइज्ड कंपोस्टिंग

-पॉलीथीन पर लग चुका है बैन

ये भी हुई है पहल

स्वच्छता एप रजिस्टेशन : 24,791

कंप्लेन : 42,262

कंप्लेन रीजॉल्व्ड : 41,884

कंप्लेन रिजेक्टेड : 369

एक्टिव यूजर्स : 6,233

नन एक्टिव यूजर्स : 18,558

कांके रोड और मिशन चौक रोड में कचरा

निगम ने भले ही मार्केट और मुख्य सड़कों के किनारे ट्वीन बिन लगा दिया हो। लेकिन सिटी के वीआइपी एरिया में गिने जाने वाले कांके रोड में हॉली डे होम के पीछे ही कचरे का अंबार है। जहां पूरे मोहल्ले का कचरा जमा हो रहा है। इसकी न तो सफाई कराई जा रही है और न ही गाडि़यां कचरा उठाने के लिए आ रही है। कुछ ऐसी ही हालत प्लाजा चौक से मिशन चौक जाने वाले रोड की भी है। जहां डस्टबिन ओवर लोड है और कचरा रोड पर फैलता जा रहा है। सबसे बिजी इलाका होने के बावजूद यहां पर रेगुलर सफाई भी नहीं हो रही है और न ही डस्टबिन बढ़ाया जा रहा है।

मार्केट में लगने थे ट्वीन बिन

नई व्यवस्था के तहत मार्केट के अलावा रोड के किनारे भी ट्वीन बिन लगाने थे। जिसमें हर 200 मीटर पर बिन लगाया जाना था। ताकि लोग किसी भी तरह का कचरा डस्टबिन में ही डाले। लेकिन डस्टबिन नहीं लगाने से अब कचरा रोड पर फैलता जा रहा है।

4000 मा‌र्क्स का होगा सर्वे

-डाक्यूमेंटेशन पर 1400 मा‌र्क्स

-सिटीजन फीडबैक : 1400 मा‌र्क्स

-डायरेक्ट आब्जर्वेशन : 1200 मा‌र्क्स

-

इस पर मिलेंगे स्कोर

-स्वच्छ मार्केट

-स्वच्छ स्कूल

-स्वच्छ हॉस्पिटल

-स्वच्छ टॉयलेट

-रेलवे स्टेशन

-बस टर्मिनल