RANCHI : जेएसएससी की ओर से आयोजित इंडियन रिजर्व बटालियन (आइआरबी) एग्जाम में हाईटेक तरीके से एग्जामिनीज को माइक्रो 4लूटूथ डिवाइस के साथ नकल कराते पकड़े गए मुन्ना भाईयों की कुंडली 2ांगालने के लिए लोअर बाजार पुलिस पटना जाएगी। गिर3त में आए गैंग के सरगना व बीएसएनएल के जीटीओ अनूप कुमार ने पुलिस को बताया कि वे बिहार में मैट्रिक से लेकर तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं में इस तरह के टिप्स का इस्तेमाल कर चुके हैं। उसके द्वारा दिए गए इस बयान को लेकर ही पुलिस तथ्यों का मिलान करेगी। इधर, पुलिस इस मामले में आरोपियों के मोबाइल का सीडीआर 5ाी निकाल रही है, ताकि प्रश्न पत्र लीक मामले में कौन-कौन शामिल हैं। इसका पता लगाया जा सके।

कई एग्जाम का कर चुके हैं पर्चा लीक

पकड़े गए गैंग के सदस्यों ने बताया कि पूर्व में 5ाी रेलवे 5ार्ती बोर्ड, बिहार कर्मचारी चयन आयोग के तत्वावधान में ली जानेवाले कई परीक्षा में उनलोगों के गिरोह के द्वारा 4लू टूथ का इस्तेमाल किया था। बिहार के मुज3फरपुर में 5ाी 4लू टूथ डिवाइस से परीक्षा देने के मामले और 1वेशन पेपर लीक होने से संबंधित 30 छात्रों को पकड़ा गया था। इसके बाद उन्होंने रांची के पर्ल होटल को अपना आशियाना बनाया था।

पटना से चल रहा था 'गेम'

पुलिस के मुताबिक इस प्रकरण में दर्जनों लोग ऐसे हैं, जो पटना में बैठकर झार2ांड के परीक्षा केंद्रों को ऑपरेट कर रहे थे। अनूप इसकी डीलिंग कर रहा था। इस वजह से पुलिस उसे सरगना मान रही है।

ए1सपर्ट से तैयार कराया जाता था आंसर

आइआरबी के प्रश्नपत्र लीक करने वाले अनूप कुमार उर्फ आदित्य के गिरोह को प्रश्नपत्र उपल4ध करवाता था। गिरोह का सरगना हाई 1वालिफाइड प्रोफेसरों से प्रश्नों के उत्तर तैयार करवाता था। उन्हीं उत्तरों को अनूप और उसके गिरोह के सदस्य परीक्षार्थियों को उपल4ध करवाते थे।

गैंग के सदस्य 5ाी दे रहे थे परीक्षा

पुलिस के मुताबिक, पूरे प्रकरण पर नजर र2ाने और सुरक्षित परीक्षा करवाने के लिए अनूप के गिरोह के सदस्य 5ाी परीक्षा में शामिल हुए थे, ताकि वे केंद्रों की गतिविधि की जानकारी दे सकें। गिरोह के स5ाी सदस्य बटन कैमरा और मोबाइल के साथ घुसे थे। 4लूटूथ के माध्यम से परीक्षा केंद्र के 5ाीतर की पूरी जानकारी दी जा रही थी।