स्लग: कश्मीर के कूपवाड़ा में मांडर का रंजीत खलखो हुआ शहीद, अप्रैल में होनी थी शादी

-

RANCHI(22 March): घर में चल रही थी शादी की तैयारी और बॉर्डर से आई जांबाज के शहादत की खबर। जी हां, कश्मीर के कुपवाड़ा में आतंकियों से मुठभेड़ में रांची का भी एक लाल शहीद हो गया। मांडर के बूढ़ाखुखरा निवासी रंजीत खलखो(5 बिहार रेजिमेंट में नायक) की टीम ने मंगलवार से लेकर बुधवार तक चले मुठभेड़ में 48 घंटे तक आतंकियों से लोहा लिया और अंतिम वक्त में खुद शहीद हो गए। रंजीत की अप्रैल में शादी होने वाली थी और इसकी तैयारी घर पर जोर-शोर से चल रही थी। जम्मू-कश्मीर पुलिस के मुताबिक, एक पुलिस दल ने आतंकवादियों के एक समूह को रोका, तो नियंत्रण रेखा से करीब आठ किलोमीटर दूर हलमतपुरा क्षेत्र में मुठभेड़ शुरू हो गई। कुपवाड़ा पुलिस और सेना, प्रांतीय सेना और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम ने अभियान चलाया। इसी दौरान मुठभेड़ में रंजीत खलखो समेत 5 जवान श्ाहीद हो गए।

दीपाटोली कैंप के अफसरों ने दी सूचना

इधर, बुधवार की देर रात रांची के दीपाटोली कैम्प से आर्मी के कुछ अधिकारी और जवान मांडर के बूढ़ाखुखरा शहीद के गांव पहुंचे। यहां मुखिया शांति एक्का से मिलकर रंजीत के शहीद होने की सूचना दी गई। इसके बाद मुखिया ने शहीद के घरवालों को इसकी जानकारी दी। मगर शहीद की बुजुर्ग मां को बेटे की शहादत की सूचना उस समय नहीं दी गई।

बॉक्स

पापा गज्जू खलखो भी सेना में थे

शहीद रंजीत घर में सबसे बड़े थे। उनका एक छोटा भाई राजेन्द्र खलखो और तन बहनें हैं। पिता गज्जू खलखो भी सेना में पोस्टेड थे। भाई ने बताया कि उनकी शादी की तैयारियां चल रही थीं। अप्रैल महीने में शादी होने वाली थी। मगर इससे पहले ही इतनी बड़ी विपत्ति आ गई कि सारी खुशियां मातम में बदल गई है।

बॉक्स।

आज दोपहर तक आएगा पािर्थव शरीर

शहीद रंजित खलखो पांच बिहार रेजिमेंट में नायक थे। आर्मी अधिकारियों ने बताया कि शहीद का पार्थिव शरीर शुक्रवार दोपहर तक रांची लाया जाएगा। इसके बाद उन्हें अंतिम सलामी दी जाएगी और राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा।

बॉक्स::::::::::::

ट्विटर पर सीएम ने लिखा-भारत मां के वीराें को नमन

सीएम रघुवर दास ने कुपवाड़ा में शहीद हुए रांची के लाला रंजीत खलखो को नमन करते हुए कहा कि भारत मां के वीरों को कोटिश: नमन व श्रद्धांजलि। हमारे वीर जवानों की शहादत बेकार नहीं जाएगी। हमारी सरकार आतंकवाद के खात्मे के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि ईश्वर शहीद रंजीत खलखो की आत्मा को शांति प्रदान करे और दुख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवार को संबल दे। पूरा झारखंड उनके परिवार के साथ है।

पहले भी हुई शहादत

-7 अगस्त, 2016: चतरा निवासी शक्ति सिंह जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए।

-16 अगस्त, 2016: जामताड़ा निवासी सीआरपीएफ कमांडेंट प्रमोद कुमार आतंकी हमले में शहीद हो गए।

-अगस्त महीने में ही दुमका जिला निवासी बीएसएफ जवान बीरू मांझी राजस्थान बॉर्डर पर शहीद हो गए।