RANCHI: राजधानी के मेन रोड से जुड़ने वाली चार सबसे बिजी सडकों में गाडि़यों की दिन में इंट्री नहीं होगी, ताकि इन सड़कों पर जाम से निपटा जा सके। मेक्सिको सिटी की तरह मेन रोड की चार सड़कों लालजी हिरजी रोड, विष्णु गली, ओसीसी कंपाउंड व अपर बाजार जाने वाली इन सड़कों में रात को ही गाडि़यों का आवागमन हो सकेगा। अगर सबकुछ ठीक रहा तो लोगों को मेन रोड में अपनी गाड़ी पार्क कर मार्केटिंग का मौका मिलेगा। यह प्रस्ताव चैंबर ने नगर विकास मंत्री के साथ हुई बैठक में रखा। नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने चैंबर से कहा कि वे लोग ही इसकी योजना बनाकर बताएं।

क्या होता है मेक्सिको में

सीपी सिंह ने बताया कि मेक्सिको में फिक्स टाइम पर बैरीकेडिंग हो जाती है। इसके बाद उस इलाके में गाडि़यों की एंट्री बंद हो जाती है। वहीं जब नो इंट्री खत्म होती है तो बैरीकेडिंग अपने आप नीचे चली जाती है और रोड पर गाडि़यों का आवागमन चालू हो जाता है। इससे जाम की समस्या भी नहीं होती और लोगों को दिक्कतों का भी सामना नहीं करना पड़ता है।

जाम मुक्त शहर बनाने की मांग

चैंबर अध्यक्ष विनय अग्रवाल के नेतृत्व में अधिकारियों ने कहा कि राजधानी को जाम मुक्त बनाने की पहल की जाए। इसके लिए एक सेंट्रलाइज पार्किग की व्यवस्था करते हुए नियम लागू किया जाए। लोग अपनी गाडि़यां पार्क कर पब्लिक ट्रांसपोर्ट का यूज करें। इस पर सीपी सिंह ने कहा कि सिटी को लेकर प्लानिंग की जा रही है। लेकिन सिटी के सबसे बड़े मार्केट अपर बाजार को भी जाम से मुक्ति दिलाने की जरूरत है। अगर बिजनेस मैन यह सुनिश्चित करें कि वहां जाम नहीं लगने देंगे तो इसके लिए भी वह तैयार हैं।