आई एक्सक्लूसिव

-आरयू के कम्यूनिटी रेडियो को मिला बैंडविड्थ

-जल्द रेडियो खांची की धुन में सुनाई देंगी यूनिवर्सिटी की खबरें

जमा किए थे ख्0,ख्00 रुपए
आरयू के कम्यूनिटी रेडियो प्रोजेक्ट से जुड़े आनंद कुमार ठाकुर ने बताया कि रांची यूनिवर्सिटी ने रेडियो खांची की फ्रीक्वेंसी के लिए ख्0,ख्00 रुपए की फीस डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशंस को दी थी। रेडियो खांची ऑपरेट करने के लिए बैंडविड्थ और फ्रीक्वेंसी हमें मिल चुकी है। रेडियो खांची के लिए स्पेस बेसिक साइंस बिल्डिंग मोरहाबादी में मुहैया कराया गया है। प्रोजेक्ट के लिए 7म् लाख रुपए का फंड पहले से आवंटित है। श्री ठाकुर ने बताया कि अब स्टूडियो बनाने का काम शुरू होगा। इसके लिए डीपीआर बनकर तैयार है। भारत सरकार में इम्पैनल्ड एजेंसी स्टूडियो बनाएगी। फ्रीक्वेंसी मिलने के बाद एक एमओयू डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन के साथ होगा।

ख्0क्क् में हुई थी शुरुआत
रेडियो खांची प्रोजेक्ट की शुरुआत वर्ष ख्0क्क् में हुई थी, जब यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ इंफार्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग ने इसके लिए लेटर ऑफ इंटेंट जारी किया था। रेडियो खांची शुरू होने के बाद सभी कॉलेजों में एक-एक रेडियो रिपोर्टर अप्वाइंट किए जाएंगे। इनका काम कॉलेज की एक्टिविटी को रेडियो के जरिए बताना होगा। कॉलेज के स्टूडेंट्स को इसके लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें उन्हें बताया जाएगा कि एंकरिंग कैसे करनी है। उन्हें यह भी बताया जाएगा कि वे एंकरिंग करते समय अपने वायस को कैसे प्रेजेंट करें।


बहुत फायदेमंद होगी
कम्यूनिटी रेडियो सर्विस रेडियो खांची की फ्रीक्वेंसी मिल गई है। जल्द ही यह सेवा शुरू होगी। यह रेडियो सेवा स्टूडेंट्स के लिए बहुत फायदेमंद होगी, क्योंकि इससे वे यूनिवर्सिटी की जानकारी रेडियो के जरिए ले सकेंगे.

डॉ रमेश कुमार पांडेय, वीसी, आरयू