RANCHI : रांची यूनिवर्सिटी में कॉपीज के इवैल्यूएशन में लापरवाही बरते जाने का मामला सामने आया है। पीजी उर्दू डिपार्टमेंट के फ‌र्स्ट सेमेस्टर में फेल हुए छह स्टूडेंट्स ने जब अपनी कॉपी देखी तो हैरान रह गए। इन स्टूडेंट्स का आरोप है कि एक क्वेश्चन के सही आंसर को जहां गलत ठहराया गया है, वहीं क्भ् शॉर्ट क्वेश्चंस में से क्क् के दिए सही आंसर पर भी सिर्फ पांच मा‌र्क्स ही मिले हैं। मंगलवार को आरटीआई के तहत इन स्टूडेंट्स ने अपनी कॉपी देखी।

आंसर शीट की जेरोक्स कॉपी के लिए अप्लाई

आरटीआई के तहत आंसर शीट देखने के बाद स्टूडेंट्स ने इसकी जेरोक्स कॉपी लेने के लिए भी अप्लाई कर दिया है। यूनिवर्सिटी में इस तरह का कोई प्रॉविजन नहीं होने की वजह से मंगलवार को स्टूडेंट्स को आंसर शीट का जेरोक्स कॉपी नहीं मिल सका।

आधे से ज्यादा स्टूडेंट्स कर गए हैं फेल

पीजी उर्दू डिपार्टमेंट के फ‌र्स्ट व थर्ड सेमेस्टर के आधे के करीब स्टूडेंट्स फेल कर गए हैं। फेल हुए स्टूडेंट्स पिछले कुछ महीनों से लगातार रिजल्ट में हुई गड़बडि़यों को लेकर विरोध-प्रदर्शन करते रहे हैं। इस बाबत वे वीसी, प्रो वीसी, रजिस्ट्रार और एग्जामिनेशन कंट्रोलर से भी मुलाकात कर अपना पक्ष रख चुके हैं। स्टूडेंट्स की डिमांड को देखते हुए यूनिवर्सिटी की ओर से कॉपीज की स्क्रूटनी भी कराई गई। स्क्रूटनी में भी स्टूडेंट्स के रिजल्ट में बहुत बदलाव नहीं देखने को मिला। ऐसे में ब्9 स्टूडेंट्स ने अपनी कॉपी देखने को लिए आरटीआई का सहारा लिया। इनमें से कुछ स्टूडेंट्स को पहले ही कॉपी दिखाई जा चुकी है, जबकि छह स्टूडेंट्स ने मंगलवार को अपनी कॉपी देखी।

वर्जन

विनोबा भावे यूनिवर्सिटी हजारीबाग आंसर शीट की जेरोक्स कॉपी के लिए क्भ्00 रुपए फी लिए जाते हैं। यहां आंसर शीट का जेरोक्स कॉपी देने का प्रॉविजन नहीं है। हमारी कोशिश है कि यहां के स्टूडेंट्स को भी आंसर शीट की जेरोक्स कॉपी दी जा सके।

डॉ एम रजीउद्दीन

प्रो वीसी, आरयू