स्लग: कॉलेजों व पीजी डिपार्टमेंट्स में ग्रॉस इनरोलमेंट पूरा करने में जूटी आरयू, वीसी भी विदेश दौरे पर

-15 नवंबर को जारी होनी थी आरयू छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना, अब दिसंबर में चुनाव संभावित

-चुनाव में देरी होने से कम होगा कार्यकाल

dayanand.roy@inext.co.in

RANCHI (18 Nov): रांची यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना नामांकन के फेर में लटक गयी है। पहले यह अधिसूचना क्भ् नवंबर को जारी होनी थी पर अब यह दिसंबर में संभावित है। अधिसूचना जारी होने में हो रही दिक्कतों के बाबत आरयू के डीएसडब्ल्यू डॉ पीके वर्मा ने बताया कि कॉलेजों और पीजी डिपार्टमेंट में ग्रॉस इनरोलमेंट रेशियो को पूरा करने के लिए नामांकन चल रहा है। वहीं वीसी भी विदेश दौरे पर हैं। नामांकन में आयी कमी को पूरा करने के लिए हमारी बैठक ख्7 और ख्8 नवंबर को होगी। इसमें तय होगा कि आगे क्या करना है। अधिसूचना कब जारी होगी इसकी तिथि अभी तय नहीं है उनके विदेश दौरे से लौटने के बाद यह तय होगा। जब उनसे कहा गया कि चुनाव में देर होने से छात्र नेताओं को काम करने के लिए कम समय मिलेगा तो उन्होंने कहा कि जो सरकार का निर्णय होगा, वही होगा। हम सरकार से बाहर नहीं हैं।

बॉक्स

तो करेंगे तालाबंदी

इधर, आजसू छात्र संघ के गौतम सिंह ने बताया कि लिंग्दोह समिति की सिफारिशों के अनुसार, सितंबर में छात्र संघ चुनाव करा लिये जाने थे पर आरयू में यह नहीं हो पाया। फ्क् अगस्त को ही छात्र संगठनों का कार्यकाल खत्म हो गया है। अब चुनाव में देर होने से उन्हें छात्र हित में काम करने के लिए कम समय मिलेगा। यदि दो दिसंबर तक छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना जारी नहीं हुई तो आजसू दो दिसंबर को पूर्ण तालाबंदी करेगा। गौरतलब है कि आरयू के वीसी डॉ रमेश कुमार पांडेय ने क्भ् नवंबर को छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना जारी करने की बात कही थी। पर इससे पहले ही वह विदेश दौरे पर चले गये। इससे यह काम लटक गया।

.बॉक्स

एबीवीपी ने जमाया था कब्जा

रांची यूनिवर्सिटी में वर्ष ख्0क्म् में हुए छात्र संघ चुनाव में एबीवीपी ने सभी पांच सीटों पर कब्जा जमाया था। छात्र संघ का चुनाव एबीवीपी और आजसू ने साथ मिलकर लड़ा था। ख्007 के बाद ख्0क्म् में रांची यूनिवर्सिटी का चुनाव हुआ था और इसमें पवन बड़ाईक अध्यक्ष, पूजा कुमारी उपाध्यक्ष, नीतेश सिंह सचिव और राजकिशोर महतो तथा मनोज कच्छप को उपसचिव पद का विजेता घोषित किया गया था।

----------------------

फैक्ट फाइल

- छात्र संघ चुनाव में क्7 कॉलेज और एक पीजी विभाग मिलाकर कुल 90 प्रतिनिधि स्टूडेंटस की वोटिंग से चुने जाते हैं

- 90 प्रतिनिधि अप्रत्यक्ष चुनाव के जरिये पांच पदाधिकारियों का चुनाव करते हैं

- प्रतिनिधियों का चुनाव अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, संयुक्त सचिव और उपसचिव के पांच पदों के लिए होता है

- वर्ष ख्0क्म् में 9 दिसंबर को छात्र संघ चुनाव हुआ था

-क्0 दिसंबर को इसका रिजल्ट आया था

- चुनाव में एबीवीपी और आजसू ने सभी अप्रत्यक्ष चुनाव के बाद सभी पांच सीटों पर कब्जा जमाया था।

--------------

यदि दो दिसंबर तक छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना जारी नहीं होगी, तो आजसू यूनिवर्सिटी की पूर्ण तालाबंदी करेगी। चुनाव में देर होने से छात्र प्रतिनिधियों को काम करने का मौका कम मिलता है।

-गौतम, प्रदेश अध्यक्ष, आजसू छात्र संघ

---------------

ग्रॉस इनरोलमेंट रेशियो घट जाने के बाद सरकार के निर्देश पर कॉलेजों और पीजी डिपार्टमेंट में नामांकन चल रहा है। इसकी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही अधिसूचना जारी की जायेगी। इसकी तैयारी चालू है।

-डाॅ पीके वर्मा, डीएसडब्ल्यू, रांची यूनिवर्सिटी