RANCHI: रांची यूनिवर्सिटी में छात्र संघ चुनाव को लेकर वोटर और प्रत्याशियों की पात्रता तय कर दी गई है। इसके लिए रांची यूनिवर्सिटी ने सरकुलर जारी कर दिया है। शनिवार को छात्र संघ चुनाव कोर कमिटी की बैठक में यह निर्णय हुआ है। बैठक की अध्यक्षता वीसी डॉ रमेश पांडेय ने की। मौके पर डीएसडब्ल्यू डॉ एससी गुप्ता, डॉ अशोक चौधरी, डॉ सीपीएस लुगुन, डॉ प्रीतम कुमार, डॉ संजय मिश्रा, डॉ अभिजित दत्ता समेत अन्य सदस्य मौजूद थे।

ये होंगे वोटर

-कॉलेज के सत्र ख्0क्ब्-क्7, ख्0क्भ्-क्8 व ख्0क्म्-क्9 के स्टूडेंट्स

-पीजी के ख्0क्भ्-क्7 व ख्0क्म्-क्8 सेशन के स्टूडेंट्स

-एमफिल ख्0क्म्-क्7 सत्र के स्टूडेंट्स।

-पीएचडी कोर्स के फुलटाईमर शोधार्थी, जिनका प्री रजिस्ट्रेशन सेमिनार हो गया है। वे डीआरसी से अनुमोदन लेकर वोटर बन सकते हैं

ग्रेजुएशन पार्ट वन में फेल प्रत्याशी नहीं

रांची विवि के डीएसडब्ल्यू डॉ एससी गुप्ता ने बताया कि रांची यूनिवर्सिटी में छात्र संघ चुनाव को लेकर लिंगदोह कमिटी के नियमों का पालन किया जा रहा है। लिंगदोह कमिटी के नियमों के मुताबिक वैसे छात्रों को चुनाव लड़ने का परमिशन नहीं है जिन्होंने ग्रेजुएशन पार्ट वन पास नहीं किया है। इसके तहत क्8000 से अधिक विद्यार्थी छात्र संघ चुनाव में अपनी किस्मत नहीं आजमा पाएंगे। इन्हें सिर्फ वोटिंग का अधिकार होगा।

क्7 से ख्8 साल उम्र निर्धारित

लिंगदोह कमिटी के निर्देशों पर चुनाव होगा। कमिटी की गाइडलाइन के अनुसार अंडर ग्रेजुएट के लिए क्7 से ख्ख् साल, पीजी लेवल पर ख्ब् साल व पीएचडी लेवल पर ख्8 साल तय किया गया है। छात्र प्रतिनिधि के लिए नियमित विद्यार्थी और 7भ् प्रतिशत अटेंडेंस होना अनिवार्य है।

छात्र संघ चुनाव की बैठक ख्ख् को

रांची विश्वविद्यालय छात्र-संघ चुनाव ख्0क्म् की तैयारी को लेकर ख्ख् नवंबर को दिन के क्क् बजे से इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज में बैठक होगी। इसमें सभी कॉलेजों के प्रिंसिपल या प्रिंसिपल इंचार्ज आमंत्रित किए गए हैं। पीआरओ डॉ पीके झा ने बताया कि बैठक में नामांकन प्रपत्र, नामांकन वापसी प्रपत्र, बूथ में सामग्री की जरूरत का विवरण दिया जाएगा। साथ ही चुनाव संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए जाएंगे, ताकि घोषित कार्यक्रम के अनुसार चुनाव कायरें का संपादन किया जा सके। बैठक में एक वरीय शिक्षक भी आमंत्रित हैं।

पांच पदों के लिए दो चरणों में होगा चुनाव

ख्भ् नवंबर से ख्क् दिसंबर तक चुनाव की सभी प्रक्रियाएं पूरी कर लेनी है। चुनाव प्रक्रिया दो चरणों में होगी। पहले कॉलेज व पीजी विभाग में प्रत्यक्ष चुनाव होगा। चुने गए छात्र प्रतिनिधियों के अंतिम सूची आने के बाद विवि स्तर पर अप्रत्यक्ष चुनाव कराए जाएंगे। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों ही चुनाव के लिए अध्यक्ष, उपाध्यक्ष समेत पांच पदों पर प्रतिनिधि चुने जाएंगे। इसके लिए इलेक्टरोल जमा करने की अंतिम तारीख ख्भ् नवंबर तय की गई है। मतदाता सूची जारी होने के क्0 दिनों के अंदर प्रत्यक्ष चुनाव करा लिए जाएंगे। ख्क् दिसंबर तक शपथ ग्रहण और अन्य समारोह कराने की तैयारी है।

यहां होना है चुनाव

रांची यूनिवर्सिटी की ओर से होने वाले इस चुनाव में डोरंडा कॉलेज, आरएलएसवाई कॉलेज, एसएस मेमोरियल कॉलेज, जेएन कॉलेज, केसी भगत कॉलेज, मांडर कॉलेज, बिरसा कॉलेज खूंटी, पीपीके कॉलेज, बीएस कॉलेज, बीएनजे कॉलेज, रांची कॉलेज, रांची वीमेंस कॉलेज, सिमडेगा कॉलेज, मारवाड़ी कॉलेज चुनाव में हिस्सा लेंगे। लेकिन माइनॉरिटी कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, बीएड कॉलेज, ऑटोनोमस कॉलेज हिस्सा लेंगे या नहीं इस पर निर्णय नहीं हुआ है।