RANCHI: रांची यूनिवर्सिटी के मुख्यालय में सोमवार को क्क्.फ्0 बजे से सिंडिकेट की बैठक होगी। इसमें ख्भ् एजेंडों पर चर्चा के बाद मुहर लगेगी। वीसी डॉ। रमेश पांडे की अध्यक्षता में पहले बार होने वाली इस सिंडिकेट मीटिंग में कई मामलों पर निर्णय लिया जाएगा। इनमें स्टाफ को एमसीपी, एसीपी देने, बीकॉम स्टूडेंट को दो-दो गोल्ड मेडल देने जैसे कई एजेंडे शामिल हैं।

स्टाफ के एसीपी-एमएसीपी पर होगा निर्णय

रांची यूनिवर्सिटी के कर्मचारियों को एसीपी व एमएसीपी देने के मामले में निर्णय होगा। आरयू प्रशासन की ओर से प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है.चर्चा के बाद इसे स्वीकृति दिये जाने की संभावना है। कर्मचारियों को एसीपी नौ अगस्त क्999 से प्रभावी होगा, वहीं एमएसीपी एक अगस्त ख्009 से लागू होगा। इस सिंडिकेट मीटिंग में शिक्षकों के प्रमोशन से संबंधित मामले पर भी चर्चा होगी।

इन्हें मिलेगा एसीपी व एमएसीपी का लाभ

एसीपी योजना का लाभ यूनिवर्सिटी और अंगीभूत कॉलेजों में क्ख् साल सेवा पूरी कर चुके कर्मचारियों को मिलेगा। इसके साथ ही ख्ब् साल सेवा देने वाले कर्मचारियों को सेकेंड एसीपी का लाभ दिया जाएगा। वही, एमएसीपी का लाभ देने के लिए स्क्रीनिंग कमिटी गठित की जाएगी। इसके अध्यक्ष वीसी होंगे। कमिटी में फाइनेंस एडवाइजर,फाइनेंस अफसर स्थायी सदस्य होंगे। वीसी द्वारा मनोनीत सदस्यों के अलावा रजिस्ट्रार कमिटी के मेंबर सेक्रेटरी होंगे। कमिटी की अनुशंसा के बाद एमएसीपी में संबंधित कर्मचारियों का वेतन तय किया जाएगा।

सरकार को जमीन देने पर हंगामा तय

झारखंड सरकार ने रांची यूनिवर्सिटी के नए कैंपस के लिए चेरी में 87.म् एकड़ जमीन दी है। इससे संबंधित लेटर राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग ने रांची यूनिवर्सिटी को भेज दिया है। इसमें कहा गया है कि नए कैंपस में शिफ्ट होने के साथ ही रांची यूनिवर्सिटी के वर्तमान कैंपस पर राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का अधिकार होगा। इस लेटर को आरयू प्रशासन ने सिंडिकेट में रखने का निर्णय लिया है। सिंडिकेट की बैठक में इस लेटर का विरोध होना तय है, क्योंकि कई मेंबर शहीद चौक स्थित मुख्यालय की भूमि को किसी भी स्थिति में सरकार को देने के पक्ष में नहीं है। इसलिए लेटर सिंडिकेट में निरस्त होना तय है।

इन प्रमुख एजेंडों पर मिल सकती है सहमति

-जेपीएससी की अनुशंसा के आलोक में मौलाना आजाद कॉलेज के अनवर अली को सीनियर स्केल में प्रमोशन

-जेपीएससी की अनुशंसा के आलोक में गोस्सनर कॉलेज इरकान के जॉन खलखो को सीनियर स्केल में प्रमोशन

-कॉमर्स के ग्रेजुएशन टॉपर को प्रेम कुमार पोद्दार मेमोरियल गोल्ड मेडल देने का प्रस्ताव

-सेंट जेवियर कॉलेज के हरिश्वर दयाल को ग्रहणाधिकार अवकाश स्वीकृत करने का प्रस्ताव

-डोरंडा कॉलेज की डॉ। मंजू मिश्रा को स्वैच्छिक रिटायरमेंट देने का प्रस्ताव

-रांची कॉलेज में बीईआईईडी कोर्स शुरू करने के प्रस्ताव की स्वीकृति

-जेपीएससी से साल ख्008 में नियुक्त शिक्षकों की सेवा संपुष्टि का मामला