--21 अगस्त को दिन के 11 बजे रांची आएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

--प्रभात तारा मैदान में में सभा को करेंगे संबोधित, सुरक्षा चाक-चौबंद

RANCHI (19 Aug): प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार ख्क् अगस्त को झारखंड दौरे पर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर बीजेपी से लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां चल रही हैं। प्रधानमंत्री पहले क्0 बजे आनेवाले थे, लेकिन अब वह ख्क् अगस्त गुरुवार को वायुसेना के विशेष विमान से क्क् बजे बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से धुर्वा के प्रभात तारा मैदान में आयोजित आम जनसभा को संबोधित करते हुए कई योजनाओं को ऑनलाइन शिलान्यास करने के साथ पीएम दो घंटे तक रांची में रहेंगे। दोपहर एक बजे वह बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

एसपीजी की मीटिंग

प्रधानमंत्री के रांची दौरे को लेकर सोमवार को स्पेशल प्रोटेक्शन गु्रप यानी एसपीजी ने जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ एक मीटिंग की। डेढ़ घंटे तक चली इस मीटिंग में एसपीजी ने रांची जिला प्रशासन के अधिकारियों को पीएम की सुरक्षा से संबंधित दिशा-निर्देश भी दिए। इस मीटिंग में एसपीजी के अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस और जिला प्रशासन को मंगलवार से हेलीपैड और सभा स्थल प्रभात तारा मैदान में आम लोगों के प्रवेश को प्रतिबंधित करने को कहा। इस मीटिंग में एसपीजी के अधिकारियों ने कहा कि मीडिया को भी इन स्थलों पर तभी प्रवेश करने दिया जाए, जब उन्हें जिला प्रशासन की की इजाजत मिले। मीटिंग में जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, बीएसएनल, एयरपोर्ट अथॉरिटी, सीआईएसएफ और पुलिस अधिकारियों के अलावा सीनियर ऑफिसर खासकर रांची डीसी विनय कुमार चौबे, एसएसपी प्रभात कुमार सहित अन्य अधिकारी शामिल थे।

झारखंड को देंगे कई सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ख्क् अगस्त के दिन रांची आकर झारखंड के लोगों को कई सौगात देंगे। धुर्वा के प्रभात तारा मैदान में जनसभा को संबोधित करने के बाद वह कई योजनाओं को शिलान्यास करेंगे।

क्। मेगा पावर ग्रिड का शिलान्यास

अपने रांची दौर के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के मेगा पावर ग्रिड का ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे। यह मेगा पावर ग्रिड बेड़ो के गड़गांव में बनाया गया है, जिसकी लागत भ्00 करोड़ है। इस ग्रिड से एक साथ ख्ब्00 मेगावाट की बिजली एक साथ ट्रांसमिट हो जाएगी।

ख्। सुपर थर्मल पावर प्लांट के निर्माण की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एनटीपीसी की क्7ब्0 सुपर थर्मल पावर प्लांट के निर्माण की घोषणा भी करेंगे। नॉर्थ कर्णपुरा में प्रस्तावित इस पावर प्लांट के निर्माण का शिलान्यास पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने किया था, लेकिन तकनीकी कारणों से इसकी शुरुआत नहीं हो पाई थी। इसके निर्माण पर क्0 हजार करोड़ की लागत आएगी।

फ्। आदित्यपुर में बनेगा आइर्टी पार्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आदित्यपुर में ख्भ् करोड़ की लागत से आईटी पार्क का ऑनलाइन शिलान्यास भी कर सकते हैं। क्07 एकड़ भूिम पर यह पार्क बनाया जाएगा।

ब्। रीजनल सेंटर को मंजूरी

रांची दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रानिक एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के रांची में प्रस्तावित रीजनल सेंटर का शिलान्यास करेंगे। रांची में क्ब् करोड़ की लागत से बननेवाले सॉफ्टेवयर टेक्नोलॉजी पार्क से रांची में आईटी सेक्टर का बेहतर विकास होगा।

भ्। ट्रेनिंग की करेंगे शुरुआत

प्रधानमंत्री अपने दौरे के दौरान आईटी ट्रेनिंग कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। झारखंड के पांच जिलों में इस योजना के तहत ख्0 हजार लोगों को आईटी की ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसमें उन्हें आईटी से संबंधित बेसिक और जानकारी शामिल है।

म्। पारादीप-जसीडीह पाइपलाइन योजना का उदघाटन

प्रधानमंत्री पारादीप से जसीडीह तक पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा बनाए जानेवाले पाइप का ऑनलाइन का उदघाटन करेंगे। जसीडीह तक इस पाइप लाइन का निर्माण पूरा हो जाएगा। इसे खूंटी तक बनाया जाना है।