RANCHI (16 March) :: झारखंड की राजधानी रांची, जहां पूरा सरकारी अमला बैठता है, उसकी स्थिति दिनों दिन बद से बदतर होती जा रही है। हर दिन किसी न किसी वजह से शहर अस्त-व्यस्त होता रहता है। शुक्रवार को इसकी एक बानगी तब देखने को मिली, जब राजधानी के दिल कहे जाने वाले मेन रोड में सुबह-सुबह यातायात पूरी तरह से बाधित हो गया। मेन रोड के रतन टॉकीज चौक को हिंदपीढ़ी के लोगों ने जाम कर दिया। मांग थी पानी की। करीब डेढ़ घंटे तक पूरा मेन रोड अस्त-व्यस्त रहा। इसके अलावा लालपुर एरिया के लोहराकोचा में दो गुटों में मारपीट के कारण भी अफरा-तफरी मच गयी। हंगामे के कारण एचबी रोड जाम हो गया। बात यहीं खत्म नहीं होती। बहू बाजार चौक को भी शुक्रवार को स्थानीय लोगों ने जाम कर दिया। गुरुवार को चुटिया में एक व्यक्ति की हुई हत्या आहत लोगों ने यातायात बाधित कर दी। तीन जगह पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी, तब जाकर जाम खुला। यह स्थिति तब है, जब इन तीनों इलाकों में बड़ी संख्या में फोर्स की तैनाती रहती है। जाम में फंसे लोगों के मुंह से एक ही बात निकल रही थी, 'तौबा ऐसी राजधानी से!'

छह दिनों से पानी नहीं, टूटा सब्र का बांध

सुबह दस बजे रतन टॉकीज चौक के पास युवाओं का जुटान हुआ। धीरे-धीरे और लोग आते गये। फिर शुरू हुई नारेबाजी। सैकड़ों की संख्या में लोग जुटे और मेन रोड को ब्लॉक कर दिया। बांस के सहारे सड़क जाम करते युवाओं ने आरोप लगाया कि छह दिनों से हिंदपीढ़ी के बड़े इलाके में पानी नहीं आया है। सरकारी अमला इसे लेकर पूरी तरह से उदासीन है। काफी देर तक हंगामा होता रहा और स्थानीय पुलिस मान-मनुव्वल करती रही। करीब डेढ़ घंटे के बाद एक टैंकर पानी आया, तो युवाओं ने जाम खत्म किया। इस शॉर्ट टर्म आंदोलन ने दिन भर के लिए राजधानी को अस्त-व्यस्त कर दिया।

शव के साथ सड़क जाम, लगी गाडि़यों की लाइन

रांची यूनिवर्सिटी के एक रिटायर्ड कर्मचारी अरुण नाग की गुरुवार को हुई हत्या के खिलाफ चुटिया के लोगों ने शव के साथ बहू बाजार चौक जाम कर दिया। इससे सिरमटोली चौक से लेकर कोकर तक गाडि़यों की लंबी लाइन लग गयी। स्थानीय लोग हत्याकांड की जांच सीबीआई से कराने की मांग कर रहे थे। यहां भी दो घंटे तक जाम की स्थिति बनी रही। इस प्रदर्शन के कारण आसपास के इलाके भी बुरी तरह से प्रभावित हुए। मौके पर पहुंचे पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने सड़क जाम कर रहे लोगों से वार्ता की और तत्काल हत्यारे की गिरफ्तारी का अश्वासन दिया, तब जाकर लोग शव उठाने को राजी हुए।

दो गुट भिड़े, इलाके में मची अफरा-तफरी

लालपुर थाना क्षेत्र के लोहराकोचा में सुबह दस बजे के आसपास दो गुटों में हिंसक झड़प हो गयी। इसमें आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए हैं। इस झड़प में कई महिलाओं को भी गंभीर चोट आई। मामले की जानकारी मिलते ही लालपुर थाना प्रभारी रामोद कुमार पूरे दल बल के साथ बस्ती पहुंचे और उपद्रव कर रहे लोगों को खदेड़ा। पुलिस ने एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लिया। इस मारपीट और पुलिस की कार्रवाई के कारण पूरा इलाका अशांत हो गया। आलम यह रहा कि एचबी रोड और लालपुर चौक तक वाहनों की लंबी लाइन लग गयी। इस कारण सहायक गलियों में भी ट्रैफिक का दबाव रहा।