RANCHI : दिल्ली में गिरफ्तारी के बाद रंजीत कुमार कोहली उर्फ रकीबुल हसन और उसकी मां कौशल देवी को रांची लाए जाने की जानकारी मिलते ही विहिप और बजरंग दल समेत कई संगठनों के सदस्य बुधवार की शाम बिरसा मुंडा एयरपोर्ट आ धमके। वे यहां रंजीत सिंह कोहली के खिलाफ नारेबाजी करने के साथ भ्रष्ट मंत्रियों को बर्खास्त करने की मांग कर रहे थे। ऐसे में सुरक्षा के मद्देनजर रंजीत सिंह कोहली और उसकी मां को दूसरे रास्ते से नामकुम थाना लाया गया। यहां दोनों को कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है।

स्पेशल ब्रांच और सीआईडी की टीम ने की पूछताछ

रंजीत सिंह कोहली और उसकी मां से पूछताछ करने के लिए स्पेशल ब्रांच और सीआईडी के अधिकारी नामकुम थाना पहुंचे। बुधवार की देर रात तक पूछताछ हुई। तारा शाहदेव प्रकरण में रांची पुलिस पूरी सतर्कता बरत रही है।

एसएसपी प्रभात कुमार ने बताया कि रंजीत सिंह कोहली के खिलाफ एक समुदाय विशेष में काफी आक्रोश है, ऐसे में दोनों को कड़ी सुरक्षा में रखा गया है।

थाने में किसी को प्रवेश की इजाजत नहीं

एसएसपी ने नामकुम थाने में आम लोगों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है। पुलिस ने बताया कि गुरूवार को रंजीत सिंह कोहली को सिविल कोर्ट में प्रस्तुत किया जाएगा। जहां से उसे जेल भेज दिया जाएगा। उन्होंने बताया कितीन दिनों के ट्रांजिट रिमांड पर रंजीत सिंह कोहली और उसकी मां लेकर पुलिस पूछताछ करेगी। पूछताछ पूरी होने के बाद उन दोनों को कोर्ट में पेश किया जाएगा, जहां उनका सफाई बयान दर्ज होगा।

कोर्ट में पेशी के बाद ट्रांजिट रिमांड पर कोहली

रांची और दिल्ली पुलिस ने रंजीत सिंह कोहली को मंगलवार को अरेस्ट करने के बाद बुधवार को दिल्ली के द्वारिका कोर्ट में पेश करने से पहले दीनदयाल अस्पताल में उसका चेकअप कराया, जहां डॉक्टर्स ने कहा कि उसे कोई बीमारी नहीं है। इसके बाद रांची पुलिस ने दिल्ली पुलिस टीम के साथ रंजीत सिंह कोहली को दिल्ली के द्वारिका कोर्ट में प्रस्तुत किया। वहां से उसे ट्रांजिट रिमांड पर रांची ले जाने के लिए रांची पुलिस को सौंप दिया गया। रंजीत सिंह कोहली को तीन दिनों के लिए ट्रांजिट रिमांड पर रांची पुलिस को सौंपा गया है।

व्हाट्स एप से भेजा गया दिल्ली पुलिस को रंजीत का फोटो

रंजीत सिंह कोहली को अरेस्ट करने के लिए रांची एसएसपी प्रात कुमार ने दिल्ली के ज्वॉइंट कमिश्नर से फोन पर बात की थी। बात करने के दौरान व्हाट्स एप पर सुादेवनगर थाना प्रारी रंधीर कुमार सिंह और लालपुर थाना प्रारी शैलेश प्रसाद ने रंजीत सिंह कोहली और उसकी मां की तस्वीरों के साथ रंजीत सिंह कोहली व उसकी मां का मोबाइल नंबर ाी ोज दिया था। पुलिस ने जब मोबाइल नंबर ट्रेस किया, तो उसका लोकेशन दिल्ली के साहिबाबाद, पालम स्थित एक होटल के पास पाया गया। इसके बाद रांची पुलिस व दिल्ली पुलिस की टीम ने रंजीत सिंह कोहली की मां कौशल रानी को ाी अपनी गिरत में ले लिया। पुलिस की टीम ने रंजीत सिंह कोहली के पास से एक लैपटॉप और कुछ कैश बरामद किए हैं। पुलिस बरामद लैपटॉप की जांच कर रही है।

मैं शुरू से हिंदू ही हूं : रंजीत

रंजीत सिंह कोहली ने दिल्ली में पेशी के बाद कहा कि वह शुरू से हिंदू ही है। उसकी पत्नी तारा शाहदेव द्वारा उसपर लगाए गए धर्म परिवर्तन के सारे आरोप झूठे हैं। कोहली ने कहा कि वह सिा समुदाय से बिलांग करते हैं।

ख्007 से पढ़ता रहा है नमाज

रंजीत सिंह कोहली उर्फ रकीबुल हसन ने दिल्ली पुलिस के समक्ष यह स्वीकार किया है कि वह वर्ष ख्007 से नमाज पढ़ता आया है। उसके पास गीता, कुरआन, बाइबल आदि कई धार्मिक पुस्तकें हैं, जिनका वह हमेशा अध्ययन करता रहता है। उसका कहना है कि किसी धर्म का समान करना उसकी अपनी लाइफ है, इससे किसी को कोई सरोकार नहीं हाेना चाहिए।

राज्य के दो पूर्व डीजीपी का था रंजीत के घर आना-जाना

प्रारंािक पूछताछ में रंजीत सिंह कोहली ने दिल्ली पुलिस को बताया कि उसका संपर्क पूर्व डीजीपी नेयाज अहमद और जीएस रथ से ाी है। वे लोग अपने-अपने काम के लिए उसके पास आते थे। रंजीत सिंह कोहली ने पुलिस को बताया कि इनके अलावा उसके अशोक नगर स्थित लैट में मंत्री, संतरी, ज्यूडिशियरी के पदाधिकारी, पुलिस अधिकारी, आईएएस तक आते थे और अपना काम करके चले जाते थे।