डीएम ने गुरूवार को दस उपभोक्ताओं को बांटे कार्ड

फीरोजाबाद : जिले में लाखों राशन उपभोक्ता परिवारों के लिए राहत की खबर है। उन्हें अब कटे, फटे राशन कार्डों से काम नहीं चलाना पड़ेगा। जिले में नए राशन कार्डों की छपाई के साथ ही उनका वितरण गुरूवार से शुरू हो गया है। जिलाधिकारी ने दस लोगों को राशन कार्ड वितरित किए।

जिले में इस समय करीब पौने पांच लाख उपभोक्ता हैं। इन सभी के पास वर्ष 2005 में छपे राशन कार्ड हैं। जो कि अब काफी खराब स्थिति में हैं। उनमें राशन चढ़ाने की जगह नहीं बची है और कार्ड कट, फट भी गए हैं। लोग वर्ष 2010 से ही नया राशन कार्ड बनवाने के लिए दौड़ रही हैं, लेकिन उम्मीद का दिया अब जला है। सभी राशन उपभोक्ताओं का डाटा ऑनलाइन फीड होने के बाद राशन कार्डों की छपाई का काम चार महीने पहले शुरू हुआ था। अब तक करीब 56 हजार कार्ड छप गए हैं।

इन सभी राशन कार्डों पर जारी करने वाली अधिकारियों के डिजीटल हस्ताक्षर हैं। कार्ड वितरण की हरी झंडी जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने गुरूवार को दी। उन्होंने अपने कार्यालय में रामनगर के राशन डीलर राम प्रकाश शर्मा की दुकान से संबंधित दस उपभोक्ताओं को नए राशन कार्ड वितरित किए। उन्होंने दो नेत्रहीनों को अन्त्योदय एवं चार विकलांगों को बीपीएल कार्ड बांटे। इसके अलावा चार एपीएल श्रेणी के कार्ड भी उपभोक्ताओं को दिए। इस दौरान जिला पूर्ति अधिकारी शरद कुमार स्वर्णकार एवं क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी रितेश चंद्रा मौजूद रहे।

दो दुकानें निलंबित

राशन वितरण में गड़बड़ी की शिकायत पर एक ही गांव की दो दुकानें निलंबित कर दी गई हैं। टूंडला के गांव पामरी में राधादेवी और समुंदर सिंह के नाम से राशन की दुकानें हैं। क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी रितेश चंद्रों ने गांव में जांच की तो कुछ एपीएल कार्डधारकों को गेहूं न देने एवं मिट्टी के तेल की कीमत ज्यादा लेने की शिकायत की। इन शिकायतों के आधार पर दोनों दुकानें निलंबित कर राशन डीलरों को आरोप पत्र दिए गए हैं।