-पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर मिलेगा लाभ

- शहर में 64.43 और ग्रामीण में 79 परसेंट ही जारी होंगे राशन कार्ड

BAREILLY:

सरकारी राशन के हकदार हैं, तो राशन कार्ड के लिए हाथोंहाथ आवेदन कर दीजिए। वेटिंग लिस्ट में भी कहीं पीछे न रह जाएं। लेटलतीफ हुए तो पात्र होते हुए भी कार्ड हासिल करने से वंचित रह जाएंगे। अधिकारी पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर आवेदन को प्राथमिकता दे रहे हैं। राशन कार्ड हासिल करना अब सरकारी नौकरी जैसा हो गया है। क्योंकि शासन ने राशन कार्ड की लिमिट तय कर रखी है।

राशन कार्ड जारी करने की लिमिट

शहर में 64.43 परसेंट और ग्रामीण 79 फीसदी राशन कार्ड जारी किया जाना तय है, जिसमें से पूर्व सरकार में 7.50 लाख लोगों को राशन कार्ड जारी कर दिए थे। साढ़े पांच लाख राशन कार्ड ग्रामीण और 2 लाख राशन कार्ड शहर में जारी किए गए हैं। वहीं, वेटिंग लिस्ट में पूर्व से ही एक लाख आवेदन पेडिंग पड़े हुए है। ऐसे में जो भी नए आवेदन आ रहे है, वह उनके पीछे कतार में लग रहे हैं।

अपात्र लोगों की छंटनी शुरू

हालांकि पहले से जारी राशन कार्ड होल्डर्स में से अपात्र लोगों को आईडेंटीफाई कर उनका नाम लिस्ट से हटाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। पूर्व सरकार में काफी संख्या में अपात्र लोगों ने भी राशन कार्ड बनवा लिए थे। अभी तक 10 हजार से अधिक लोग सामने आ भी चुके हैं। 3 जून तक होने वाले सत्यापन के कार्य में यह आंकड़ा और भी बढ़ने की उम्मीद है। जितने भी अपात्र लोग सामने आएंगे उनकी जगह पेडिंग पड़े आवेदनों को एडजेस्ट किए जाने का काम होगा।

वेटिंग लिस्ट में रखा जाएगा

जो पात्र लाभार्थी पहले से आवेदन कर रखे उन्हें प्राथमिकता पर रखा जाएगा। निर्धारित लक्ष्य के बाद किसी को भी राशन कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। भले ही वह पात्र क्यों न हो। अधिकारियों की मानें तो निर्धारित सीमा के बाद आने वाले आवेदन को वेटिंग में रखा जाएगा। जैसे ही जांच में किसी का आवेदन निरस्त होगा अगले को चांस दिया जाएगा। लाभार्थी जिले में बने किसी भी लोकवाणी केंद्र से राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बॉक्स

- 7.50 लाख लोगों के बने हैं राशन कार्ड।

- 1 लाख आवेदन पहले से चल रहे हैं पेडिंग।

- 10 हजार से अधिक सत्यापन में मिल चुके हैं अपात्र।

- 3 जून तक चलना है सत्यापन का कार्य।

- 79 फीसदी ग्रामीण व 64.43 फीसदी शहरी क्षेत्र का बनना है राशन कार्ड।

- पात्र लोग लोकवाणी केंद्र से ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन।

शहर और ग्रामीण क्षेत्र में कितने राशन कार्ड जारी होने हैं इसकी सीमा निर्धारित कर दी गई है। उससे अधिक आवेदन आने पर पात्र लोगों को भी वेटिंग में रखा जाएगा। जांच में कोई आवेदन गलत पाए जाने पर उसका नम्बर आएगा।

केएल तिवारी, डीएसओ