delete

आरबीआई का होली गिफ्ट मिला क्‍या...!

By: Inextlive | Publish Date: Tue 14-Mar-2017 07:11:14   |  Modified Date: Tue 14-Mar-2017 07:11:37
- +
आरबीआई का होली गिफ्ट मिला क्‍या...!
8 नवंबर को हुई नोटबंदी के बाद आरबीआई ने एटीएम और बैंकों से नकद निकासी पर लगाम लगा दी थी। जिसके बाद बैंक और एटीएम से एक निश्चित रकम ही निकाली जा सकती थी। नोटबंदी के 50 दिनों के बाद नकदी निकालने की सीमा को आरबीआई ने बढ़ा दिया था। देश की जनता को होली गिफ्ट देते हुये आरबीआई ने एटीएम और बैंक से नकदी निकालने की सीमा पूरी तरह से खत्‍म कर दी है।

आरबीआई ने दिया होली का तोहफा
आरबीआई ने लोगों को होली का तोहफा दिया है। तोहफे में आरबीआई ने नकद निकासी की सीमा को पूरी तरह से अब समाप्‍त कर दिया है। यानी अब अपने खातों से आप जितना चाहें उतना पैसे निकाल सकते हैं। अब नकदी निकालने पर कोई पाबंदी नहीं रह गयी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 8 नवंबर को नोटबंदी की घोषणा की थी। जिसके बाद आरबीआई ने खातों से नकद निकासी की सीमा शुरू में एक हफ्ते में कुल 24000 रखी थी। वहीं एटीएम से एक बार में कैश निकालने की सीमा 2000 रूपये थी।

रुपये निकालने की तय की गई थी सीमा
जिसे बाद में बढ़ा कर 2500 रुपये किया गया। नोटबंदी के 50 दिन बाद एटीएम से नकदी निकालने की सीमा 4500 रुपये की गई थी। वहीं बैंक से नकदी निकालने की सीमा 50 हजार रुपये की गई थी। अब नकद निकासी की सीमा को समाप्‍त कर दिया गया है। आरबीआई के इस फैसले से आम जनता को काफी राहत मिलेगी। नोटबंदी के बाद से बैकों और एटीएम से नकद निकासी पर आरबीआई ने लगाम लगा दिया था। आरंभ में यह सीमा काफी कम किया गया था।

Business News inextlive from Business News Desk