BAREILLY: रोजाना सैकड़ों लोग साइबर ठगी का शिकार होते हैं। कोई लॉटरी के नाम पर, तो कोई इंश्योरेंस क्लेम के नाम पर, तो कोई एटीएम ब्लॉक या अन्य तरीके से लालच में आकर अपने अकाउंट को खाली करा देते हैं। ऐसे लोगों को अब आरबीआईसे (RBISAY) सचेत कर रहा है। आरबीआईसे पब्लिक को ऐसे लोगों की शिकायत करने के लिए नंबर 8691960000 व वेबसाइट का लिंक https://sachet.rbi.org.in/Complaints/Add भेज रहा है। इस लिंक के जरिए पब्लिक साइबर क्राइम के संबंध में जानकारी ले सकती है और वेबसाइट पर जाकर शिकायत भी कर सकती है। आरबीआईसे की ओर से लोगों के नंबर पर मेसेज भी पहुंचने शुरू हो गए हैं। बरेली डिस्ट्रिक्ट की बात करें तो साइबर सेल में इस तरह के करीब 200 मामले सामने आ चुके होंगे लेकिन कई की रिपोर्ट ही दर्ज नहीं की जाती है।

 

ऐसे होती है साइबर ठगी


-लॉटरी के ईमेल के जरिए-

कई लोगों के पास ईमेल पहुंचता है कि उन्होंने कई लाख की लॉटरी ईनाम में जीती है। उन्हें मेल में आरबीआई गर्वनर के सिग्नेचर व फोटो समेत फेक लेटर भी भेजा जाता है। लॉटरी में जीती रकम को लेने के लिए पब्लिक से अकाउंट में रकम जमा करा ली जाती है।

 

 

संपत्ति दान के बहाने

कई बार ईमेल या मैसेज भेजे जाते हैं, जिसमें लिखा होता है कि यह एक बड़े आदमी थे, लेकिन इनकी किसी वजह से डेथ हो गई है। उसके पास काफी संपत्ति थी, इस संपत्ति को दान किया जा रहा है, इसके लिए कुछ रकम जमा करें।

 

 

इंश्योरेंस पॉलिसी क्लेम करें

कई बार लोगों को बंद पड़ी इंश्योरेंस पॉलिसी को दिलाने का लालच दिया जाता है, या कई बार कहा जाता है कि उन्हें इस पॉलिसी में अधिक रकम दी जाती है। इसके बहाने अकाउंट में अलग-अलग फीस के बहाने अकाउंट में रुपए जमा करा लिए जाते हैं।

 

डेबिट कार्ड ब्लॉक के बहाने

डेबिट कार्ड यानी एटीएम ब्लॉक कराने के बहाने से ठगी के मामलों काफी अधिक आते हैं। इसके जरिए ठग लोग उनके एटीएम व बैंक अकाउंट से जुड़ी डिटेल जान लेते हैं, कई बार आधार नंबर व ओटीपी भी पूछ लेते हैं और फिर अकाउंट से रुपए ट्रांसफर कर लेते हैं

 

 

ऑनलाइन शापिंग के जरिए

ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए भी काफी फ्राड होते हैं, इसके जरिए लोगों की डिटेल चोरी कर ली जाती है, और उन्हें कई बार शॉपिंग साइट के फेक लिंक भेज दिए जाते हैं। उसके बाद लोग प्रोडक्ट ऑर्डर करते हैं और फिर उनके अकाउंट से रुपए कट जाते हैं।

 

ऐसे बचें फ्रॉड से

-कभी किसी भी ईमेल, मैसेज या व्हाट्सएप पर आए लिंक को डायरेक्ट न ओपन करें

-आरबीआई या कोई बैंक कभी कोई लॉटरी का ऑफर नहीं देता है और न ही कभी पर्सनल डिटेल मांगता है

-अपने बैंक अकाउंट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व अन्य डॉक्यूमेंट के बारे में किसी को कोई जानकारी न दें

-ऑनलाइन शॉपिंग ट्रस्टेड साइट से करें, इसके अलावा लिंक में एचटीटीपीएस जरूर देख लें, ये वेबसाइट िसक्योर होती हैं

 

साइबर ठगी के कुछ मामले

-सुभाषनगर में युवक को ऑनलाइन शॉपिंग का लिंक भेजकर उससे पेटीएम अकाउंट में 4 हजार रुपए जमा करा लिए

-कैंट के प्रेमपाल ने 65 हजार के लालच में दो वर्ष तक साढ़े 10 लाख रुपए गंवा दिए, उन्हें बाद में 16 लाख डॉलर का भी ऑफर आया था

-कोतवाली के हुमायुं को एटीएम ब्लॉक करने के बहाने अकाउंट से 32 हजार रुपए निकाल लिए गए

-बारादरी में क्रेडिट कार्ड की डिटेल जान कर अंकित गंगवार के अकाउंट से 26 हजार रुपए निकाल लिए

 

Business News inextlive from Business News Desk