- आज राजधानी के अमीनाबाद इंटर कॉलेज और क्वींस इंटर कॉलेज में आयोजित होगा इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट

- स्टूडेंट्स को टेस्ट के दौरान कई बातों का रखना होगा खासतौर पर ध्यान

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: अब इंतजार की घड़ी खत्म हो चुकी है. इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट का आयोजन गुरुवार को राजधानी के दो सेंटर्स पर किया जा रहा है. यह सेंटर अमीनाबाद स्थित अमीनाबाद इंटर कॉलेज और लालबाग स्थित क्वींस एंग्लो संस्कृत इंटर कॉलेज हैं. आईआईटी में शामिल हो रहे स्टूडेंट्स के लिए यह अच्छा मौका है, जहां वे अपनी क्षमता का सही आकलन कर सकेंगे. इस दौरान न सिर्फ उनकी एबिलिटी चेक होगी, बल्कि उन्हें कौन से सेक्शन में अपना करियर बनाना है, यह भी पता लग जाएगा.

पूरी हैं तैयारियां

टेस्ट के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. टेस्ट में शामिल होने वाले हर कैंडीडेट को आंसर देने के लिए ओएमआर शीट प्रोवाइड की जाएगी. साथ ही अलग से क्वेशन पेपर भी प्रोवाइड किया जाएगा. टेस्ट देने के बाद स्टूडेंट्स को इस बात का खास ध्यान रखना है कि क्वेशन पेपर और ओएमआर शीट दोनों ही सेंटर्स पर जमा करनी है. ऐसा न करने की कंडीशन में कैंडिडेट्स को इस टेस्ट से रिजेक्ट कर दिया जाएगा.

पूरा भरें ओएमआर शीट

थर्सडे को होने वाले आईआईटी एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स को ओएमआर शीट दी जाएगी. इस ओएमआर शीट में स्टूडेंट्स को दस जानकारी देनी है. कोई भी गलत जानकारी देने पर स्टूडेंट्स का एग्जाम निरस्त किया जा सकता है. स्टूडेंट्स को ब्लॉक लेटर्स पर अपना नाम लिखना होगा. अगर किसी स्टूडेंट्स को ओएमआर शीट भरने में कोई प्रॉब्लम होती है तो वह इसके लिए एग्जाम सेंटर्स पर मौजूद इंवीजिलेटर्स से इसके लिए हेल्प ले सकते हैं.

ध्यान से जमा करें क्वेशन पेपर और ओएमआर

जो स्टूडेंट्स इस एग्जाम में शामिल होने जा रहे हैं, गुरुवार को तीन बजे तक निर्धारित सेंटर्स पर पहुंच जाएं. इसके बाद स्टूडेंट्स को ओएमआर शीट्स भरने के बारे में बताया जाएगा. इसके बाद साढ़े तीन बजे से साढ़े पांच बजे तक टेस्ट होगा. सभी स्टूडेंट्स को अपने एडमिट कार्ड के साथ सेंटर्स पर पहुंचना होगा. इसके अलावा ओएमआर शीट भरते समय स्टूडेंट्स इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि वह ऊपर जो नाम लिख रहे हैं. उसी के नीचे अपने नाम के लेटर को पेंसिल से गोले को पूरा भर दें.

इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट में होगी माइनस मार्किंग

इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट के लिए स्टूडेंट्स अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगे हैं. आईआईटी टेस्ट में स्टूडेंट्स को सवालों के जवाब सटीक देने होंगे. अगर कोई आंसर गलत दिया तो फिर माइनस मार्किंग की चपेट में आ जाएंगे. एक सवाल का गलत उत्तर देने पर एक नंबर काटा जाएगा. फ्00 नंबर का क्वेशन पेपर होगा.

तीन नंबर का होगा प्रत्येक क्वेशन

इसमें एप्टीट्यूड टेस्ट के पार्ट में क्00 सवाल आएंगे. प्रत्येक क्वेशन तीन नंबर का होगा. सही जवाब देने वाले स्टूडेंट्स को तीन नंबर मिलेंगे. मल्टीपल इंटेलिजेंस के ब्0 क्वेशन पेपर में होंगे. स्टूडेंट्स को दो घंटे में पूरा पेपर सॉल्व करना होगा. स्टूडेंट्स को क्वेशन पेपर के साथ साथ ओएमआर शीट दी जाएगी. इस सीट को बहुत ही सावधानी से भरना होगा. अगर एक भी जगह गलत जानकारी डाल दी तो फिर प्रॉब्लम हो जाएगी. ओएमआर शीट को भरने में एचबी पेंसिल का यूज करें. अगर स्टूडेंट्स को शीट में कुछ समझ न आए तो फिर रूम में टेस्ट कंडक्ट करा रहे टीचर से क्वैरी कर लें. मोबाइल व कैल्कुलेटर को टेस्ट में साथ लेकर न जाएं.

जागरण आफिस में बनाया गया हेल्प डेस्क

इंडियन इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट का आयोजन सिटी के विभिन्न स्कूलों में किया जा रहा है. जहां स्कूलों में यह एग्जाम उनके स्कूल टाइमिंग के दौरान आयोजित किया जा रहा है. वहीं दो ओपन सेंटर्स भी यह एग्जाम आयोजित होगा. इस दौरान एग्जाम में किसी भी प्रकार के प्रॉब्लम होने पर उसको हल करने के लिए दैनिक जागरण कार्यालय में हेल्प डेस्क बनाया गया है. एग्जाम से जुड़ी कोई भी प्रॉब्लम होने पर विवेक शुक्ला 99फ्म्0भ्0भ्म्फ् पर फोन कर जानकारी प्राप्त कर सकते है. यह हेल्प लाइन सुबह नौ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक ओपन रहेगी.