Ranchi : जैसी की उम्मीद थी, धनतेरस बाजार का लोगों ने दिल खोलकर स्वागत किया। नई-नवेली दुल्हन की तरह सजे बाजार में जमकर धनवर्षा हुई। चाहे सर्राफा बाजार हो या इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के शॉप्स। ज्वेलरीज शॉप्स, ऑटोमोबाइल शोरूम, स्वीट्स शॉप्स और बर्तन की दुकानें। हर दुकान में मंगलवार की सुबह से देर रात तक खरीददारों में पहले हम, पहले हम की होड़ लगी रही। ग्राहकों ने धन-लक्ष्मी का स्वागत करते हुए मंहगाई की चिंता छोड़ जमकर खरीदारी की। अनुमान है कि धनतेरस पर सिर्फ रांची शहर में डेढ़ अरब का कारोबार हुआ।

खूब बिके सोने-चांदी के आइटम्स

धनतेरस पर सबसे ज्यादा चमक सोने-चांदी की दिखाई दी। ज्वलरीज शॉप्स में दिन से देर रात तक खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। इस दौरान कम बजट के लाइट वेट ज्वेलरीज से लेकर वेडिंग पर्पस के ज्वेलरीज सेट की सेलिंग करोड़ों में हुई। ब्रांडेड ज्वेलरी सेगमेंट में भी लोगों ने डिजाइनर ज्वेलरी की जमकर खरीददारी की। इस साल इटालियन और इनारा जैसे नए क्रिएशन के डिफरेंट रेंज में लोगों का इंटरेस्ट सबसे ज्यादा दिखा। पेंडेंट से लेकर, रिंग, ब्रेसलेट, स्टड्स की भी अच्छी सेलिंग हुई।

झूमा सर्राफा बाजार

पिछले साल की तुलना में सोने-चांदी की कीमत में आई गिरावट से इस धनतेरस सर्राफा बाजार भी जमकर झूमा। सर्राफा व्यापारियों ने आमलोगों के बजट को ध्यान में रखते हुए चांदी के हल्के आइटम्स को बाजार में उतारा। सबसे ज्यादा सिल्वर क्वॉइन की सेलिंग हुई।

आईफोन, स्मार्ट फोन का बाजार रहा गुलजार

धनतेरस पर स्मार्ट फोन, आईफोन और एंड्रॉयड सेट्स का भी बाजार गुलजार रहा। फोन एसेसरीज से लेकर पीसी, लैपटॉप और टैब की डिमांड इस धनतेरस पर जमकर देखने को मिली। इसके अलावा कॉस्मेटिक में कंपनियां एक हजार से लेकर पांच हजार रुपए तक की खरीदारी पर छूट लेकर आई, जिसका फायदा बाजार को मिला।

कारों की डिलीवरी की धूम

लग्जरी व्हीकल्स आइटम में हैचबैक कार के साथ सेडान कारों की डिलीवरी भी इस खास दिन पर देखने को मिली। वहीं, खरीदारी के लिए शुभ दिन होने की वजह से टू व्हीलर्स की डिलेवरी इस दिन सबसे ज्यादा हुई। बाइक, स्पो‌र्ट्स बाइक, स्कूटी की खरीदारी के बाद लोग मंदिरों में पूजा करवाने के लिए कतार में लगे रहे। लोगों की भीड़ मेन रोड हनुमान मंदिर से लेकर, तमाड़ के दिउड़ी मंदिर तक देखने को मिली।

खनका बर्तन का बाजार

धनतेरस पर दिन से देर रात तक बर्तनों की खनखनाहट सुनाई देती रही। डिनर सेट, प्रेशर कुकर, कटलरी सेट, कैसरोल और कुकटॉप और कुकवेयर समेत हर तरह के बर्तन की जमकर बिक्री हुई। इस बार इंडक्शन और कॉपर बेस आइटम की सबसे ज्यादा डिमांड रही। इसके अलावा स्मार्ट और मॉर्डन कुकिंग के आइटम्स को भी लोगों ने खूब पसंद किया।