-नगर निगम में संविदा पर रखे जाने है जागरुकता समिति के सदस्य

-आठ हजार रुपये प्रतिमाह है इस पद का मानदेय

-अनुभव न होने के कारण 94 को किया लिस्ट से बाहर

-अब इंटरव्यू की दौड़ में मात्र 16 सदस्य

>rajneesh.kumar@inext.co.in

DEHRADUN: बेरोजगारी युवाओं को किस कदर झकझोर रही है, इसका अंदाजा नगर निगम में जागरुकता समिति की भर्ती से लगाया जा सकता है। इस समिति के सदस्य के छह पद पर भर्ती निकाली गई, जिसकी योग्यता क्ख्वीं मांगी गई थी। इन पदों पर क्क्0 आवेदन हुए, इनमें 80 से ज्यादा आवेदन एमबीए, एमए, बीएड, बीएससी, बीकॉम थे। इसे देख खुद नगर निगम के अधिकारी भी चौंक गए की आठ हजार की संविदा भर्ती के लिए हाइली क्वालीफाइड कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया।

9ब् कैंडिडेट को किया बाहर

नगर निगम की ओर से इस समिति के सदस्य पद के लिए शैक्षिक योग्यता भले ही क्ख्वीं रखी थी, लेकिन इसके साथ तीन साल का अनुभव भी मांगा था। यह अनुभव सामुदायिक क्षेत्र में मांगा गया था। कमाल यह है कि क्क्0 आवेदन की जांच की गई तो 9ब् आवेदकों के पास शैक्षिक योग्यता मानक से ज्यादा थी, लेकिन अनुभव की कमी होने के चलते सब इस दौड़ से ही बाहर हो गए। अब केवल क्म् आवेदक ही इन छह पदों के लिए इंटरव्यू देंगे।

जन-जागरुकता करने का है काम

जिस तरह ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत स्तर पर सरकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए टीम है, उसी तरह अब नगर निगम में भी जागरुकता टीम बनाई जा रही है। इस टीम का काम सरकार की योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाना और लोगों को इसका लाभ दिलवाना होगा। लोगों के समूह गठन, सर्वे आदि का काम करना होगा।

भ्0 प्रतिशत पद महिलाआें के लिए

इन छह पदों पर भ्0 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित है। इसमें ख्क् से ब्ख् वर्ष तक उम्र सीमा रखी गई थी। भर्ती की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है, अब केवल दस मई को इंटरव्यू होने शेष है।

आवेदन की जांच की गई तो एमबीए, एमए, बीएड, बीएससी वाले आवेदकों की संख्या 80 से ज्यादा है, लेकिन अधिकांश के पास अनुभव की कमी थी। कुल क्क्0 आवेदन मिले, इनमें से 9ब् आवेदन मानक पूरे न करने पर रद्द कर दिए गए हैं। यह पद क्क् माह की संविदा के लिए हैं।

--नितिन भदौरिया, नगर आयुक्त, नगर निगम देहरादून