RANCHI: प्राइमरी और मिडिल स्कूल शिक्षक नियुक्ति नियमावली में संशोधन होगा। राज्य में स्थानीय नीति लागू होने के बाद शिक्षा विभाग ने यह निर्णय लिया है। नियमावली में स्थानीय नीति को शामिल किया जाएगा। इसी के तहत बहाली होगी। झारखंड टीचर एबिलिटी टेस्ट का रिजल्ट जारी होने के बाद नई नियमावली तैयार की जा रही है। उम्मीद है कि अगले माह से नई नियमावली के आधार पर बहाली प्रक्रिया शुरू हो जाए।

दूसरी परीक्षा पर संशय

प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में शिक्षक बहाली के लिए दूसरी परीक्षा पर अभी संशय बरकरार है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की सचिव आराधना पटनायक ने बताया कि पिछली बार शिक्षक नियुक्ति प्रॉसेस में गड़बड़ी को देखते हुए एक और परीक्षा लेने का सुझाव आया है। हालांकि इस पर अभी कुछ क्लीयर नहीं है।

स्कूलों का हो रहा सरकारीकरण

राज्यभर के वैसे नव सृजित प्राथमिक विद्यालय जहां पर बच्चों की संख्या क्00 से अधिक है, उनका सरकारीकरण किया जाएगा। पारा शिक्षकों के भरोसे चल रहे ऐसे स्कूलों में पद सृजन की प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद ऐसे स्कूलों में परमानेंट टीचर बहाल किए जाएंगे। जेटेट से पास और जिला स्तरीय बहाली के बाद नियुक्त शिक्षक ऐसे स्कूलों में पढ़ाएंगे। पद सृजन होने से शिक्षक नियुक्ति के लिए सीटें और भी बढ़ने की संभावना है।

जिला स्तरीय मेरिट लिस्ट

प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए फिर से जिला स्तरीय मेरिट लिस्ट बनेगी। लेकिन भर्ती प्रक्रिया में कुछ बदलाव होंगे। पिछली बार जेटेट के मा‌र्क्स और एकेडमिक मा‌र्क्स को सेलेक्शन का आधार बनाया गया था। इस बार बहाली स्थानीय नीति की तर्ज पर होगी। स्थानीय नीति और भाषाई विविधता के आधार पर पद सृजन की वजह से मेरिट लिस्ट जिला स्तरीय ही बनेगी।

क्0 हजार शिक्षक होंगे बहाल

जेटेट रिजल्ट के बाद राज्य भर के प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में करीब क्0, 7ब्9 हजार शिक्षक बहाल किए जाएंगे।

वर्जन :::

प्राथमिक और मध्य विद्यालयों के लिए शिक्षक नियुक्ति नियमावली में बदलाव होगा। नई नियमावली में स्थानीय नीति को शामिल किया जाएगा।

-आराधना पटनायक, सचिव, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग