नगर निगम में संविदा सफाई कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू

बुधवार को बुलाए गए थे ढाई सौ अभ्यर्थी, पहुंचे 170

ALLAHABAD: स्मार्ट सिटी बनने जा रहे इलाहाबाद में जल्द ही स्मार्ट सफाई कर्मचारी भी दिखाई देंगे। जो सामान्य लोगों की तरह जिंस टी शर्ट में, स्पो‌र्ट्स शू पहने हुए होंगे। लेकिन, नाला-नाली की सफाई के साथ ही झाड़ू लगाने का भी काम करेंगे। क्योंकि, संविदा सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए इन दिनों जो भर्ती प्रक्रिया चल रही है। उसमें कुछ इसी तरह के अभ्यर्थी पहुंच रहे हैं। जिनमें से करीब 917 अभ्यर्थी सेलेक्ट किए जाएंगे।

चार सदस्यीय कमेटी ले रही है टेस्ट

संविदा सफाई कर्मचारी के पद पर कर्मचारियों की भर्ती के लिए व्यवहारिक टेस्ट की व्यवस्था की गई है। इसके तहत पहले अभ्यर्थी को फील्ड में उतार कर उससे नाला सफाई कराया जा रहा है, फिर उसका इंटरव्यू लिया जा रहा है। टेस्ट व इंटरव्यू के लिए चार सदस्यीय टीम बनाई गई है। जो टेस्ट के बाद रिपोर्ट दे रही है। जिसके बाद फाइनल होगा कि कौन सलेक्ट हुआ और कौन छंटा। कमेटी में पर्यावरण अभियंता राजीव राठी, सहायक नगर आयुक्त कृष्ण चंद्र, कर अधीक्षक लालमणि यादव, अपर नगर आयुक्त शामिल हैं।

पर डे 250 का हो रहा टेस्ट

संविदा सफाई कर्मचारी के लिए इलाहाबाद के साथ ही विभिन्न जिलों से नगर निगम में डेढ़ लाख से अधिक आवेदन फार्म पहुंचे थे। जिसमें से करीब सवा लाख आवेदक संविदा सफाई कर्मचारी की लड़ाई में शामिल हैं। जिन्हें बारी-बारी से टेस्ट के लिए बुलाया जा रहा है। पर डे 250 अभ्यर्थियों के टेस्ट की व्यवस्था की गई है। कर्मचारी की भर्ती से पहले शासन स्तर से यह निर्धारित किया गया है कि उन्हीं लोगों को कर्मचारी बनाया जाए, जो सिस्टम के लिए खरे उतरते हों और बिना किसी रूकावट के कम से कम लगातार दो घंटे नाला सफाई का कार्य कर सकें। जिसके आधार पर सफाई कार्य कराने के साथ ही नाला सफाई कराया जा रहा है। जिसकी वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है। सफाई कार्य का निरीक्षण करने के बाद टीम के मेम्बर अभ्यर्थियों को नंबर दे रहे हैं, जो पर डे सील किया जा रहा है। जिसे सभी अभ्यर्थियों का टेस्ट होने के बाद कम्प्यूटर में फीड किया जाएगा, और फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी।

संविदा कर्मचारी के लिए वही अभ्यर्थी सलेक्ट होंगे जो बेस्ट सफाई कर सकेंगे। फिर वो चाहे जींस पहनकर काम करें या फिर कुर्ता पैजामा, इससे नगर निगम को कोई फर्क नहीं पड़ता है।

पीके मिश्रा

-मुख्य कर निर्धारण अधिकारी

प्रभारी अधिकारी, अधिष्ठान