- शहर की हैवी ट्रैफिक पर अब कसेगा शिकंजा, 25 जगहों पर लगेंगे फिक्स ट्रैफिक लाइट

- अगस्त से दिसंबर के बीच हो जाएगा काम, 24.45 करोड़ की लागत से तैयार हो रहे 97 सिग्नल

PATNA : अब तक हाथों के इशारे पर चलने वाली ट्रैफिक सिस्टम अब लाइट के अप एंड डाउन के मुताबिक चलेगा। शहर में बढ़ रही सिटी सर्विस की तादात और उससे होने वाली ट्रैफिक की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए यह कदम उठाया गया है। एक महीने बाद यानी की अगस्त महीने में लाइट लगाने के टेंडर का काम शुरू कर दिया जाएगा और उम्मीद की जा रही है कि दिसंबर से शहर के तमाम रेड लाइट जलनी शुरु हो जाएगी। रेड लाइट यानी की ट्रैफिक लाइट लगाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने संबंधित डिपार्टमेंट को अपने रूट चार्ट उपलब्ध करा दिए हैं, उसी हिसाब से हर जगह ट्रैफिक लाइट लगाया जाना है। इस दिशा में ट्रैफिक पुलिस ने पटना सहित आसपास के तमाम प्लेस डिनोट करके दे दिया है। एक साथ तीन गवर्नमेंट एजेंसी इस बार ट्रैफिक पोस्ट पर नजर रखने के लिए एक साथ लगायी जाएंगी।

दिसंबर से जलना होगा शुरू

इस बार राजधानी सहित आसपास के एरिया में ट्रैफिक लाइट सुचारू रूप से चले और पब्लिक को ट्रैफिक के जाम से घंटों निजात मिले, इसके लिए इस बार ख्ब्.ब्भ् करोड़ की लागत से पटना शहर सहित आसपास के लगभग 97 जगहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाया जाएगा। इसके लिए बुडको के एमडी अनुपम कुमार सुमन ने बताया कि अगस्त में एजेंसी का चयन और दिसंबर तक लाइट जलनी शुरू हो जाएगी। इसमें दानापुर, गांधी सेतु, हाजीपुर और पटना सिटी के एरिया में भी ट्रैफिक सिग्नल लगाया जाएगा।

7ख् स्थानों पर ऑटोमेटिक लाइट

जहां ट्रैफिक लाइट लगायी जानी है, उन जगहों की सूची ट्रैफिक एसपी राजीव मिश्रा ने बुडको को उपलब्ध करवा दिया है। इनमें से ख्भ् स्थानों पर फिक्स लाइट लगाया जाएगा। इसके अलावा 7ख् स्थानों पर ऑटोमेटिक लाइट लगायी जाएगी, जो पिक और नन पिक आवर में ऑटो टाइमिंग फिक्स हो जाएगी। पहली बार ट्रैफिक लाइट को लेकर तीन तरह का अरेंजमेंट भी किया जाएगा, जिसमें बिजली बिल का भुगतान, मेनटेनेंस और संचालन शामिल किया गया है।

तीन गवर्नमेंट एजेंसी संभालेंगी लाइट

ट्रैफिक सिग्नल लाइट में मेनटेनेंस की जवाबदेही बुडको, ऑपरेशन यातायात और बिजली बिल रिपेयर व डैमेज कंट्रोल की जवाबदेही पटना नगर निगम को दी जाएगी, ताकि इस बार लाइट खराब होकर बंद न हो पाए।

ट्रैफिक डिपार्टमेंट ऑपरेशन के लिए तैयार

अगस्त में टेंडर के साथ ही दिसंबर में ऑपरेशन शुरू हो जाएगा। ट्रैफिक एसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि ट्रैफिक डिपार्टमेंट का काम ऑपरेशन का होगा, ताकि ट्रैफिक को स्मूथली ले जाया जाए और इसके लिए हमारी तैयारी तब से शुरू होगी, जब से लाइट का संचालन शुरू हो जाएगा। शहर के विभिन्न चौक-चौराहों से लेकर व्यस्त एरिया की तलाश कर ली गयी है।

यहां लगेंगे फिक्स लाइट

पुलिसलाइन तिराहा, एयरपोर्ट, राजेंद्र चौक, पाटलिपुत्रा गोलंबर, बुद्धा कॉलोनी थाना मोड़, पानी टंकी मोड़, सर्किट हाउस, चितकोहरा गोलंबर, दारोगा राय पथ के पंच मंदिर के समीप, न्यू बाईपास बस स्टैंड मोड़, दानापुर खगौल मोड़, दानापुर मिलिट्री एरिया, दानापुर स्टेशन, गोला रोड, आरपीएस मोड़, ललित भवन, कोतवाली थाना, एसपी वर्मा रोड मोड़, सिटी चौक, मलाही पकड़ी, कुम्हरार, अगमकुआं थाना, बिस्कोमान गोलंबर व धनुकी मोड़