- आईएमए के नेशनल सेक्रेटरी डॉ केके अग्रवाल ने कहा, बंद हो क्रास पैथी

- आईएमए के सभी ब्रांच सीएम को लिखेंगे लेटर

PATNA : सरकार कहती है कि डॉक्टरों की कमी है और यह सच भी है लेकिन बीमारियों को कम करने पर जोर दिया जाए तो काफी हद तक बीमार लोगों की संख्या में कमी लायी जा सकती है। इसके लिए सरकार को ऐसी सुविधाओं को विकसित करना होगा। जन औषधि यानि सस्ती दवाओं की भी व्यवस्था करनी होगी। यह बातें आईएमए हॉल में कांफ्रेंस के दौरान आईएमए के नेशनल सेक्रेटरी जनरल डॉ केके अग्रवाल ने कही। उन्होंने कहा कि यदि बीमारियों को कम किया जाए तो स्वास्थ्य की समस्याओं पर काफी हद तक लगाम लग सकता है।

नहीं तो काला बिल्ला लगाएंगे

डॉक्टरों पर हमला, बदसलूकी -ये सभी मात्र बिहार का मुद्दा नहीं है। राष्ट्रीय मुद्दा है। इससे सभी चिंतिंत है। कहा कि डॉक्टरों पर होने वाले हमले कतई बर्दास्त नहीं किए जाएंगे। अभी हाल ही में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मुलाकत की। डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दस दिनों का समय दिया गया है। इसके बाद यदि संतोषजनक कार्रवाई न हो तो सभी डॉक्टर काला बिल्ला लगाकर काम करेंगे। इसके बाद आगे की रणनीति बनाई जाएगी।

पैथी का घाल-मेल गलत

आयुर्वेदिक और एलोपैथिक चिकित्सा पद्धति का अपना-अपना महत्व है। लेकिन दोनों ही पैथी के लोग एक-दूसरे पैथी से अलग काम करें तों यह चिंताजनक बात है। क्योंकि दोनों ही पैथी के इलाज के तरीके अलग हैं। डॉ केके अग्रवाल ने कहा कि प्राय: शिकायत मिलती है कि आयुर्वेदिक डॉक्टर एलोपैथ की दवा लिख रखे है। जबकि वे आयुर्वेदिक दवा लिख सकते हैं। यह गलत है, क्रास-पैथी है।

सभी ब्रांच सीएम को लिखेंगे लेटर

कांफ्रेंस के दौरान डॉक्टरों पर हमले का मुद्दा विशेष तौर पर उठा। डॉ अग्रवाल ने कहा कि आईएमए के देश भर के सभी ब्रांच के प्रतिनिधि बिहार के सीएम नीतीश कुमार को पत्र लिखकर डॉक्टरों पर हो रहे हमले के संबंध में उठाए जा रहे कदमों की जानकारी लेंगे। जहां तक क्लीनिकल इस्टैब्लिसमेंट एक्ट का सवाल है, पुराना एक्ट ही सही है। नया एक्ट कम्यूनिटी-फ्रैंडली नहीं है। आईएमए, बिहार ब्रांच के प्रेसिडेंट डॉ सच्चिदानंद कुमार, सेक्रेटरी डॉ हरिहर दीक्षित, डॉ नरेंद्र नाथ, डॉ सच्चिदानंद कुमार, डॉ अजय कुमार, डॉ मंजू गीता मिश्रा व अन्य उपस्थित थे।

आईएमए के पांच प्रमुख मुद्दे

- डॉक्टरों पर हो रहे हमले

-क्लीनिकल इस्टैब्लिसमेंट एक्ट

- पीएनडीटी एक्ट

- क्रॉस-पैथी

- डॉक्टरों पर हो रहे हमले में मिले मुआवजा