-बेगमपुल और हापुड़ रोड पर फ्लाईओवर ही बनेंगे

-प्राधिकरण ने एलीवेटेड रोड के भेजा है प्रस्ताव

-दोनों फ्लाईओवर की डिजाइन और निर्माण का खर्च एडीएम देगा

Meerut : मेरठ मेट्रो की डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) में बदलाव से निर्माणी संस्था लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने इनकार कर दिया है। इसके साथ ही मेरठ के बेगमपुल फ्लाईओवर से हापुड़ अड्डे तक एलीवेटेड रोड के निर्माण की दावे भी खारिज हो गए हैं। अब बेगमपुल और हापुड़ अड्डे पर फ्लाईओवर ही बनेंगे। कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक ने आवास एवं शहरी नियोजन विभाग को इस संबंध में स्थिति स्पष्ट की है।

कमिश्नर ने लिखा था पत्र

प्रबंध निदेशक, लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन कुमार केशव ने शासन (अनु सचिव, आवास एवं शहरी नियोजन अनुभाग-7) को लिखे पत्र में कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार के उस पत्र का हवाला दिया जिसमें कमिश्नर ने मेट्रो की डीपीआर के साथ बेगमपुल और हापुड़ अड्डा को जोडने के लिए एलीवेटेड रोड के निर्माण का जिक्र किया है। गौरतलब है कि फरवरी 2018 में कमिश्नर ने मेरठ यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए हापुड़ अड्डा चौराहे से बेगमपुल होते हुए जीरो माइल तक मेरठ मेट्रो रेल परियोजना में बेगमपुल और हापुड़ अड्डा पर प्रस्तावित फ्लाईओवर के निर्माण को मेट्रो की डीपीआर में शामिल करने के लिए शासन को लिखा था। कमिश्नर ने मेट्रो की डीपीआर में संशोधन का प्रस्ताव देते हुए सिंगल पिलर पर मेट्रो और एलीवेटेड रोड के संचालन का सुझाव भी दिया था।

लखनऊ मेट्रो ने किया खारिज

मेरठ मेट्रो की डीपीआर में बदलाव की संभावना को खारिज करते हुए प्रबंध निदेशक ने कहा कि मेट्रो परियोजनाओं की डीपीआर मेट्रो रेल के निर्माण एवं संचालन के लिए बनाई जाती है। अत: इस डीपीआर में किसी अन्य परियोजना को शामिल नहीं कर सकते। साथ ही प्रबंध निदेशक ने कहा कि चूंकि मेरठ में मेट्रो वायडक्ट के साथ प्रस्तावित फ्लाईओवर में मेट्रो के मूल स्वरूप में कोई परिवर्तन नहीं हो रहा है इसलिए मेट्रो के साथ-साथ सिंगल पिलर पर फ्लाईओवर्स का निर्माण डिपोजिट वर्क के तौर पर किया जा सकता है।

एमडीए को करना होगा खर्च

प्रबंध निदेशक ने जयपुर, नागपुर और कोच्चि में मेट्रो लाइन के साथ सिंगल पिलर पर फ्लाईओवर के निर्माण का उदाहरण देते हुए कहा कि इस तरह से मेरठ में भी बेगमपुल और हापुड़ अड्डे पर फ्लाईओवर का निर्माण हो सकेगा। निर्माण की डिजाइन के लिए विशेषज्ञ स्ट्रक्चर डिजाइनर की सेवा लेने की सिफारिश प्रबंध निर्देशक ने निर्माणी संस्था एमडीए को दी है। हालांकि फ्लाईओवर्स का निर्माण मेरठ मेट्रो निर्माण एजेंसी द्वारा डिपाजिट वर्क के तौर पर कर दिया जाएगा किंतु निर्माण और डिजाइन में आने वाला खर्च प्राधिकरण को ही वहन करना होगा।

---

लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की ओर से आए सुझाव एवं निर्देशन पर नियोजन विभाग की प्रतिक्रिया ली जा रही है। तकनीकि सर्वेक्षण के बाद ही बेगमपुल और हापुड् अड्डे फ्लाईओवर्स के निर्माण की स्थिति साफ हो सकेगी।

-साहब सिंह, उपाध्यक्ष, एमडीए