ALLAHABAD: किसी एक ही जगह साल में दस हजार युवाओं को रोजगार मिलना शुरू हो जाए तो उससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता। इसे संभव बनाने का प्रयास क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय करने जा रहा है। मारुति और होंडा जैसी कंपनियां अगले साल से कार्यालय में लगातार कैम्पस ड्राइव के जरिए सलेक्शन करेंगी। क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय के प्रस्ताव पर श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या ने मुहर लगा दी है।

 

दो राउंड हो चुकी है वार्ता

सेवायोजन कार्यालय में अक्सर कैम्पस ड्राइव का आयोजन किया जाता रहा है। लेकिन पहली बार देश की जानी मानी वाहन निर्माता कंपनियों को ड्राइव के लिए आमंत्रित करने की दिशा में बातचीत चल रही है। खासतौर से मारुति और होंडा जैसी कंपनियों के आला अधिकारियों से लखनऊ में दो राउंड की वार्ता की जा चुकी है। कार्यालय के अधिकारियों की मानें तो नवम्बर के अंतिम सप्ताह में दोनों कंपनियों से कैम्पस ड्राइव के करार पर समझौता भी हो जाएगा।

 

आनलाइन हो चुका डाटा

सेवायोजन कार्यालय में हाईस्कूल, इंटर, स्नातक व परास्नातक स्तर के कुल 1.22 लाख बेरोजगार रजिस्टर्ड हैं। इस समय इनका डाटा आनलाइन करने का काम चल रहा है। ताकि दोनों कंपनियों से करार के बाद कैम्पस ड्राइव की जानकारी संबंधित बेरोजगार को सीधे उसके मोबाइल या ई-मेल पर भेजी जा सके।

देश की जानी मानी कंपनियों से करार की दिशा में बात सकारात्मक दिशा में चल रही है। करार के बाद कार्यालय के जरिए हर साल दस हजार को रोजगार दिलाने का प्रयास किया जाएगा।

रमाशंकर, सहायक निदेशक, क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय