- हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड एग्जाम के आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भरे जाएंगे

- पछले साल कक्षा 9 व 11 में ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था की गई थी

LUCKNOW: माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बोर्ड एग्जाम में नकल माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई के तहत नई रणनीति तैयार की है। जिसे नकल माफियाओं के खिलाफ शिकंजा कसने की तैयारी कर रहा है। अब हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड एग्जाम के आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भरे जाएंगे। यह व्यवस्था रेगुलर और प्राइवेट दोनों तरह से एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स पर लागू होगी। माध्यमिक शिक्षा डायरेक्टर शैल यादव ने जिला विद्यालय निरीक्षकों, जिलाधिकारियों, ज्वाइंट डायरेक्टर एवं सभी क्षेत्रीय सचिव को आदेश जारी कर दिए हैं।

सब कुछ होगा ऑनलाइन

बोर्ड ने शिक्षा माफियाओं पर नकेल करने के लिए पिछले साल कक्षा 9 व क्क् में ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था की थी। इससे काफी हद तक फर्जी पंजीकरण नहीं हो सके। इस व्यवस्था के सफल होने के बाद अब यूपी बोर्ड वर्ष ख्0क्भ् की हाईस्कूल-इंटर की एग्जाम के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भरने की व्यवस्था की गई है। रेगुलर स्टूडेंट्स के आवेदन फॉर्म उनके स्कूल के माध्यम से प्रिसिंपल की ओर से ऑनलाइन किया जाएगा, जबकि व्यक्तिगत स्टूडेंट्स आवेदन फॉर्म में अपना विवरण भरकर पूरे प्रमाण पत्रों सहित निर्धारित फीस के साथ नोडल सेंटर पर जमा करना होगा। नोडल सेंटर के प्रधानाचार्य सभी स्टूडेंट्स की फीस एक साथ ट्रेजरी कार्यालय में जमाकर फीस एवं स्टूडेंट्स के विवरण निर्धारित लास्ट डेट तक ऑनलाइन वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। शासन के इस फैसले से काफी हद तक फर्जी आवेदन फॉर्म भराए जाने और सेटिंग के खेल पर रोक लगने संभावना है।

नोडल केंद्र निर्धारण की सूची मांगी

इंटरमीडिएट एग्जाम के व्यक्तिगत कैंडीडेट्स के रूप में शामिल होने स्टूडेंट्स के एग्जाम आवेदन फॉर्म निर्धारित पता शिक्षा संस्थान इलाहाबाद की ओर से स्टूडेंट्स के निर्धारित पते पर पंजीकरण केंद्र की ओर से ही अग्रसारित किया जाएगा। इसके तहत जिलों में बनाए गए नोडल सेंटर की कोड संख्या सहित सूची सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद एवं परिषद के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को तत्काल भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

जल्द जारी होगी टाइम टेबल

यूपी बोर्ड हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की एग्जामं के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था शुरू करने के बाद अब जल्द ही इसकी टाइम टेबल जारी करने की तैयारी है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव शकुंतला देवी यादव ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन लिए जाने की तैयारी चल रही है। जल्द ही ऑनलाइन फॉर्म भरने की समय सारिणी जारी कर दी जाएगी।