-5 नवंबर को होगा दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट बाइकॉथन 9.0

-पहले दिन शहर के सभी काउंटरों पर हुए फटाफट रजिस्ट्रेशन

RANCHI(23 Oct): रांची शहर के लोगों को उत्साह से लबरेज करने वाला बाइकॉथन सीजन 9 में अब क्भ् दिन से भी कम समय बचा है। फॉ‌र्च्यून रिफाइंड सोयाबिन ऑयल, तिरंगा अगरबत्ती व दैनिक जागरण आईनेक्स्ट बाइकॉथन 9 का रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। रजिस्ट्रेशन के पहले दिन से ही लोगों का काफी उत्साह दिखा। शहर के सभी काउंटरों पर लोग फार्म लेते रहे। बहुत सारे लोगों ने इसके बारे में क्वेरी भी की।

साइक्लिंग के कई फायदे

-मांसपेशियों के लिए साइक्लिंग अच्छा है

-हार्ट स्वस्थ रहता है

-शुगर कंट्रोल रहता है

-साइक्लिंग से मिलती है एनर्जी

-तनाव भी कम होता है

-दर्द में भी राहत मिलती है।

-वेट कंट्रोल रहता है

-साइक्लिंग से कैंसर का खतरा कम होता है।

-गठिया रोग में भी फायदेमंद है।

ऐसे लाभदायक है साइक्लिंग

साइक्लिंग एक ऐसा एक्सरसाइज है, जिसमें बहुत अधिक पेडल मारा जाता है। इस एक्सरसाइज के कारण पिंडली बंसद्धि और जांघों की मांसपेशियों को टोनिंग मिलती है। यह शारीरिक कसरत है और यह शरीर के लगभग हर हिस्से को टोन करता है। यह हाथ की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। बच्चे अगर नियमित साइक्लिंग करें तो उनकी हड्डी और मांसपेशियां स्वस्थ रहती हैं। यह मांसपेशियों को लचीला बनाता है, जिसके कारण उनकी एरोबिक फि टनेस बढ़ती है।

-----------------------------------------------

साइक्लिंग है कंप्लीट एक्सरसाइज, बचपन से शौक

साइकिल चलाने का शौक मुझे बचपन से ही रहा है। मेरा मानना है कि साइक्लिंग हमारे हेल्थ के लिए बहुत फ ायदेमंद है। साइकिल चलाने से हमारी मांसपेशियों की टोनिंग होती है। साइकिल चलाने से हमारा हार्ट हेल्दी रहता है। साइकिल चलाने से हमारे शरीर में ब्लब सर्कुलेशन भी ठीक रहता है।

डेली आधा घंटा जरूर साइकिल चलाएं

मानव शरीर को सामान्य कामकाज के लिए शारीरिक गतिविधियों की आवश्यकता होती है। कम से कम तीस मिनट की अवधि तक तीव्र शारीरिक गतिविधि हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और लम्बे समय स्वस्थ रहने के लिए बहुत आवश्यक है। साइकिल चलाने के शारीरिक स्वास्थ्य लाभों के अलावा, सामाजिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ भी हैं। साइक्लिंगग एक मनोरंजक एक्सरसाइज है।

-उमेश्ा कुमार यूमी, झालीवुड एक्टर