- अफसरों के बीच आपसी तालमेल में कमी की वजह से पब्लिक हुई परेशान

- सोमवार को रजिस्ट्री ऑफिस में पब्लिक को लटका मिला ताला

- आज से नए रेट के हिसाब से अदा करनी पड़ेगी जमीन की ज्यादा कीमत

kanpur@inext.co.in

KANPUR : जिला प्रशासन और रजिस्ट्री ऑफिस के अफसरों के बीच आपसी तालमेल में कमी की वजह से प्रॉपर्टी खरीदने वालों को एक ही दिन में लंबा चूना लगा। सोमवार को छुट्टी के बारे में सही-सही जानकारी नहीं होने की वजह से अफसरों ने रजिस्ट्री ऑफिस खोलने का फरमान जारी कर दिया। मगर, सोमवार को जब सैकड़ों लोग रजिस्ट्री करवाने पहुंचे तो मेन गेट पर ताला लटका मिला। इस कारण पब्लिक को लाखों रूपये का चूना लग गया। अब मंगलवार से पब्लिक को नए डीएम सर्किल रेट के हिसाब से ज्यादा स्टाम्प ड्यूटी अदा करनी पड़ेगी।

सुबह 8 बजे से लग गई भीड़

सोमवार को गुरू तेग बहादुर जयंती की वजह से लोकल हॉलीडे था। मगर, प्रशासनिक अफसरों ने नासमझी में यह बयान जारी कर दिया कि सोमवार को भी रजिस्ट्री ऑफिस खुलेगा। चूंकि, मंगलवार से नये डीएम सर्किल रेट लागू हो रहे हैं। इसलिए सोमवार को रजिस्ट्री करवाने लोग सुबह 8 बजे से ही ऑफिस के बाहर पहुंच गये। टोकन नंबर लेने के चक्कर में वकीलों ने भी जल्दी कचहरी पहुंचकर क्लाइंट्स के पेपर तैयार करने में जुट गये। मगर, ऑफिस खुला ही नहीं। दोपहर करीब एक बजे तक लोग इंतजार करते रहे। आखिर में जब छुट्टी की बात पता चली तो लोगों ने नासमझ अफसरों को जमकर कोसा।

पेपर करवा लिये तैयार

रजिस्ट्री ऑफिस खुलने का आदेश एडीएम फाइनेंस शत्रुघ्न सिंह ने दिया था। मगर, छुट्टी की वजह से ऑफिस बंद रहा। उधर, वकील भी अपने-अपने क्लाइंट्स की रजिस्ट्री पहले करवाने के लिए टोकन नंबर लेने के लिए रजिस्ट्री ऑफिस पहुंच गये। डॉक्युमेंट्स पर ख्ब् नवंबर की तारीख प्रिंट करवा ली। मगर, ऑफिस पहुंचकर पता चला कि रजिस्ट्री नहीं हो सकेगी। मंगलवार को नई दरों के हिसाब से ही रजिस्ट्री करवानी पड़ेगी। इस पर वकीलों समेत रजिस्ट्री करवाने वालों में नाराजगी रही।

लाखों रुपए का चूना

मंगलवार से सर्किल रेट की नई दरें लागू होने का असर स्टाम्प ड्यूटी पर सीधे तौर पर पड़ेगा। प्रॉपर्टी खरीदने पहुंचे सिंहपुर निवासी देवाशीष पांडेय ने बताया करीब पौने दो बीघा खेत खरीदने के लिए उन्हें क्.ख्ख् लाख के स्टाम्प लग रहे थे। नई दरें लागू होने के बाद उन्हें क्8 हजार एक्स्ट्रा स्टाम्प ड्यूटी अदा करनी पड़ेगी। रजिस्ट्री ऑफिस के रिकॉर्ड के अनुसार एक दिन में करीब 800 रजिस्ट्री व एग्रीमेंट होते हैं। सोमवार को बंदी की वजह से पब्लिक को लाखों का चूना लग गया, क्योंकि मंगलवार से उन्हें नई दरों के हिसाब से स्टाम्प फीस चुकानी होगी।

------------------------

बॉक्स-क्

नहीं बांटे टोकन

आम तौर पर सर्किल रेट की घोषणा से कुछ समय बाद नई दरें लागू की जाती हैं। रजिस्ट्री ऑफिस व चारों जोन के एआईजी स्टाम्प्स के पास कॉपी भेजी जाती है। नई दरें लागू करने से पहले पब्लिक को भी कुछ वक्त दिया जाता है। इस प्रक्रिया में पब्लिक को टोकन बांटे जाते हैं। मगर, अबकी बार ऐसा नहीं हुआ। इसीलिए छुट्टी के बावजूद एडीएम फाइनेंस शत्रुघ्न सिंह ने मंडे को रजिस्ट्री ऑफिस खोले जाने का आदेश दिया था। मगर, रजिस्ट्री ऑफिस ने इन आदेशों को सिरे से नजरअंदाज कर दिया।

---------------------

बॉक्स-ख्

नहीं उठे फोन

रजिस्ट्री ऑफिस बंद होने की खबर के बाबत जब आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने डीएम व एडीएम फाइनेंस को फोन किया तो किसी का फोन नहीं उठा। मैसेज करने के कुछ देर बाद दोबारा फोन मिलाया गया तब भी फोन रिसीव नहीं हुआ।

-----------------------------

वर्जन

मंडे को लोकल हॉलीडे था। जहां तक जिला प्रशासन की ऑफिस खोलने के आदेशों की बात है तो मुझे इस बारे में कुछ नहीं मालूम।

- देवेन्द्र सिंह, एआईजी स्टाम्प

----------------------

पब्लिक वर्जन

ø सुबह नौ बजे से ऑफिस आ गया था। सर्किल रेट बढ़ाए थे तो पब्लिक को कुछ समय तो दिया जाता। यह तो अफसरों की नाइंसाफी है।

- देवाशीष पांडेय, सिंहपुर

ø मैं यहां एक जमीन की रजिस्ट्री कराने आया हूं। मगर, यहां आकर पता चला कि रजिस्ट्री ऑफिस नहीं खुलेगा। अगर छुट्टी थी तो पहले से जानकारी देनी चाहिए थी।

- आरके जैन, ईश्वरीगंज

ø मेरी क्लाइंट को अपना खेत बेचना है। सुबह आठ बजे से पेपर तैयार करवाए। अब बताया जा रहा है कि छुट्टी है। यह तो पब्लिक के साथ सरासर धोखा है।

- विनोद कुमार जैन, एडवोकेट

ø मेरे बेटे की शादी है। उसी के लिए मैं अपनी एग्रीकल्चर लैंड की रजिस्ट्री करने आई थी। मगर, आज छुट्टी कर दी गई है। सर्किल रेट बढ़ाये गए हैं तो कम से कम पब्लिक को प्रॉपर्टी खरीदने-बेचने के लिए कुछ समय तो दिया जाना चाहिए था। आज भी छुट्टी कर दी।

- सुदामा देवी, प्रॉपर्टी ऑनर

-------------------------