-एक अगस्त से सर्किल रेट बढ़ने की वजह से रजिस्ट्री ऑफिस में रजिस्ट्री की होड़

-सुबह से लाइन लगाने के बावजूद शाम तक नहीं हो पा रही है रजिस्ट्री

KANPUR: एक अगस्त से जमीनों के सरकिल रेट बढ़ने की वजह से इन दिनों रजिस्ट्री कराने की होड़ लगी हुई। रजिस्ट्री ऑफिस के अन्दर और बाहर जबरदस्त भीड़ है। भीड़ के कारण रजिस्ट्री ऑफिस के अन्दर जाना तक मुश्किल हो गया है। इस महीने अब तक लगभग भ्म्भ् करोड़ की प्रॉपर्टी इधर से उधर हो गई है। जबकि इस महीने के अभी फ् दिन अभी बाकी है।

ब्0 फीसदी तक बढ़ सकते सर्किल रेट

जमीनों के सर्किल रेट एक अगस्त से बढ़ने के आसार है। पिछले साल भी एक अगस्त को ही सर्किल रेट बढ़े। सर्किल रेट बढ़ाने के लिए काफी दिनों से तैयारियां भी चल रही थी। सोर्सेज का कहना है कि जमीनों के सर्किल ख्भ् से ब्0 फीसदी तक बढ़ सकते हैं। हालांकि ऑफिसर अभी कुछ स्पष्ट नहीं कह रहे हैं

टोकन के लिए सुबह से लाइन

सर्किल बढ़ने की वजह से इन दिनों रजिस्ट्री के लिए रजिस्ट्री ऑफिस में सुबह से ही टोकन के लिए लाइन लग जाती है। शाम भ् बजे के बाद रजिस्ट्री का काम बन्द हो जाने की वजह से टोकन होने के बाद भी नम्बर नहीं आता है। लोग नम्बर आने की आस लगाए फैमिली मेंबर व गवाह के रुप में साथियों के साथ मौजूद रहते है। जिसके कारण उन्हें अगले दिन फिर से टोकन के लिए लाइन लगानी पड़ रही है। रजिस्ट्री ऑफिस इम्प्लाइज के मुताबिक मंडे को करीब ब्00 रजिस्ट्री हुई है।

(बॉक्स)

जल्दबाजी में कहीं फंस जाएं

जमीनों के सर्किल रेट बढ़ने के वजह से एक अगस्त से पहले रजिस्ट्री कराने की होड़ मची हुई है। लेकिन प्रॉपर्टी का सौदा करने से अच्छी तरह से उसकी जांच पड़ताल कर लें। कहीं ऐसा ना हो कि चंद हजार के स्टाम्प बचाने के चक्कर में जल्दबाजी में गलत सौदा ना कर लें।

-एक अगस्त से सर्किल बढ़ना है। इसीवजह से लोग रजिस्ट्री के लिए इन दिनों अधिक संख्या में आ रहे हैं.- शत्रुघ्न सिंह, एडीएम फाइनेंस

ख्7 जुलाई तक स्टाम्प से हुई आय

जोन-क् -- ब्79.9भ् लाख

जोन-ख्--- 8क्0.फ्म् लाख

जोन-फ्--- क्फ्ख्ब्.0फ् लाख

जोन-फ्--- 8फ्फ्.9ख् लाख

जोन-ब्--- क्फ्0.फ्7 लाख

बिल्हौर- क्फ्0.फ्7 लाख

घाटमपुर- 98.भ्ब् लाख

टोटल- फ्म्77.भ्7 लाख