- बरसात के बाद सभी सब स्टेशन की मरम्मत का है नियम

- बक्शीपुर में मरम्मत न होने से सब स्टेशन पर केबल हो रहे फॉल्ट

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : बिजली विभाग की लापरवाही कंज्यूमर्स के लिए परेशानी लेकर आती है। बरसात के बाद होने वाली सब स्टेशन की रूटीन सफाई और मरम्मत का नियम तक फॉलो नहीं किया गया है जिसके चलते फॉल्ट हो रहे हैं। यह हाल सिटी के कई सब स्टेशंस का है, बक्शीपुर सब स्टेशन पर ये समस्या कुछ ज्यादा ही है।

फॉल्ट का सितम झेल रहे 10 हजार घर

बक्शीपुर सब स्टेशन से एक दर्जन से अधिक मोहल्ले और करीब 10 हजार से अधिक घरों में बिजली सप्लाई होती है। बक्शीपुर सब स्टेशन में बरसात के बाद होने वाली सफाई और मरम्मत का काम अभी तक नहीं हुआ है। जिसके चलते यहां केबल फॉल्ट होने की प्रॉब्लम झेलनी पड़ रही है। चूंकि इस समय बिजली की खपत सामान्य होती है। ऐसे में सब स्टेशन ठीक तरह से काम करते हैं। जैसे ही बिजली की मांग बढ़ती है, सब स्टेशंस पर लोड बढ़ने लगता है और पहले मोहल्लों में फॉल्ट होता है। इसके बाद भी बिजली की मांग में कमी नहीं होती है तो सब स्टेशंस पर फॉल्ट होने शुरू हो जाते हैं। कई बार तो सब स्टेशन की बिजली 10 से 12 घंटे के लिए गुल हो जाती है।

सफाई न होने से गर्मी में लगती है आग

सब स्टेशंस की सफाई न होने से गर्मी का मौसम शुरू होते ही प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। मार्च 2014 में यूनिवर्सिटी और सूरजकुंड सब स्टेशन में आग भी लग चुकी है। एक एसडीओ ने बताया कि बारिश के मौसम में सब स्टेशंस में घास और झाडि़यां उग आती हैं, जो पतझड़ और गर्मी में घास सूख जाती हैं। तार में फॉल्ट होने पर चिंगारी निकलती है और घास में आग लग जाती है।

बरसात बाद सब स्टेशंस की सफाई हो जानी चाहिए। सभी पर सफाई और मरम्मत का आदेश दे दिया गया है। अगर कहीं ऐसा नहीं हुआ है तो तत्काल सफाई और मरम्मत का आदेश दिया जाएगा।

एसपी पांडेय, एसई, महानगर विद्युत वितरण निगम