-सुविधा का लाभ लेने के लिए पैसेंजर्स को 139 और 5676714 पर करना होगा एसएमएस

-बैंक में वही नंबर रजिस्टर कराना होगा अनिवार्य

-एक जुलाई से रेलवे शुरू करने जा रहा है यह सुविधा

ajeet.singh@inext.co.in

ALLAHABAD: पैसेंजर्स को और बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में रेलवे ने एक और कदम आगे बढ़ाया है। रेलवे अपने दो नंबरों के जरिए जुलाई से एसएमएस के जरिए रिजर्वेशन टिकट बुकिंग की सुविधा देने जा रहा है। आईआरसीटीसी के ज्वाइंट वेंचर इस सुविधा को लागू करने की तैयारियों आलमोस्ट पूरी हो चुकी हैं। इस सुविधा को लागू करने के पीछे रेलवे का मकसद पैसेंजर्स का रश टिकट विंडो से हटाना है। अभी यह पूरी तरह से क्लीयर नहीं है कि इसके जरिए तत्काल के टिकट की बुकिंग का टाइम क्या होगा?

मोबाइल नंबर का रजिस्ट्रेशन जरूरी

रेलवे ने एसएमएस फेसेलिटी का लाभ लेने वालों के लिए मोबाइल नंबर के रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य किया है। इसके साथ ही वही मोबाइल नंबर बैंक में भी रजिस्टर होना अनिवार्य है। ऐसा इसलिए ताकि फर्जी नाम और पते पर सिम लेकर इस सुविधा का मिसयूज न किया जा सके। एक जुलाई से शुरू होने वाली सुविधा का लाभ उठाने के लिए पैसेंजर्स को क्फ्9 और दूसरा भ्म्7म्7क्ब् पर एसएमएस भेजना होगा। इसके जरिए वह किसी भी ट्रेन में किसी भी कैटेगिरी का टिकट बुक करा सकेगा। विभागीय अफसरों का मानना है कि यह सुविधा शुरू होने से पैसेंजर्स को काफी फायदा होगा और टिकट विंडो का रश हटेगा।

एमएमआईडी कोड की जरूरी

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए पब्लिक को अपने मोबाइल नंबर को आईआरसीटीसी और बैंक में रजिस्टर कराना होगा। रिर्जेवेशन टिकट का पैसा पेमेंट करने के लिए संबंधित व्यक्ति को चार नम्बर का मोबाइल मनी आईडेंटिफायर यानि एमएमआईडी की जरूरत होगी इसके लिए पैसेंजर को बैंक के साइट पर या फिर बैंक जाकर सम्पर्क करना होगा। रेलवे ने इस सुविधा के लिए कुल ख्म् नेशनलाइज्ड बैंक को सेलेक्ट किया है।

ऐसे होगा रिर्जेवेशन

अपना मोबाइल नंबर आईआरसीटीसी पर रजिस्टर कराएं

बैंक जिससे आपको भुगतान करना है में वही मोबाइल नंबर रजिस्टर कराना होगा

सुविधा का लाभ लेने के लिए संबंधित व्यक्ति को कहां से जर्नी शुरू करनी है, डेट क्या होगी, किस क्लास का टिकट चाहिए आदि का ब्यौरा क्फ्9 या भ्म्7म्7क्ब् पर सेंड करना होगा

एक मैसेज से छह पैसेंजर्स का टिकट बुक कराया जा सकता है

नंबर रजिस्टर होने पर रेलवे की तरफ से आपके मोबाइल पर रिप्लाई मैसेज आएगा

इसमें बेसिकली एक फार्मेट होगा। इसे भरकर वापस सेंड करना होगा

इसमें ट्रांजेक्शन आईडी, टिकट अमाउंट, सर्विस चार्ज, टोटल एमाउंट, सीट स्टेटस और पेमेंट आदि की स्थिति का ब्यौरा होगा

ऐसे कराए टिकट कैंसिलेशन

ऐसे पैसेंजर जिन्हें किसी कारणवश अपनी यात्रा को स्थगित करना पड़ता है, वह टिकट कैंसिलेशन के लिए पहले सीएएन, पीएनआर नम्बर, आईआरसीटीसी, यूजर आईडी लिखकर क्फ्9 पर सेंड कर दें। मैसेज सेंड करने के कुछ समय बाद आपका रिर्जेवेशन कैंसिल हो जाएगा। इसके अलावा सेकंड नम्बर भ्म्7म्7क्ब् पर बुकिंग के लिए पैसेंजर को पहले एसएमएस स्टार्ट आईआरसीटीसी यूजर आईडी उक्त नम्बर पर भेजना होगा। बता दें कि पैसेंजर को यह मैसेज अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से ही भेजना होगा अन्यथा मैसेज स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसके बाद उस व्यक्ति को यात्रा की तिथि, महीना व साल, ट्रेन नम्बर, श्रेणी, पैसेंजर का नाम, एज, लिंग आदि देना होगा। बता दें कि इस माध्यम के जरिए चार यात्रियों की बुकिंग होगी।

वर्जन

यात्रियों के लिए इससे पहले भी कई खास सुविधाओं को शुरू किया गया हैं। इस सुविधा के शुरू होने से यात्री लम्बी लाइन में फंसने से बच जाएगा। इस सुविधा से यात्री घर बैठे ही टिकट हासिल कर सकेंगे।

नवीन बाबू सीपीआरओ