RANCHI राज्य सरकार ने लंबे समय से प्रस्तावित स्थानीय नीति को इसी माह तय करने का निर्णय लिया है। शनिवार को भाजपा कार्यालय में पार्टी की प्रदेश कोर कमेटी की बैठक में स्थानीय नीति को लेकर यह बात कही गई। इसके अलावा इस नीति में शामिल किए जाने वाले बिंदुओं पर भी चर्चा की गई। प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र कुमार राय, मुख्यमंत्री रघुवर दास, पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा, पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा, प्रदेश संगठन महामंत्री राजेंद्र सिंह की उपस्थिति में लगभग दो घंटे तक चली बैठक में नीति का प्रारूप तय करने को लेकर अबतक हुई बैठकों में आए सुझावों पर विस्तृत चर्चा की गई।

कोर कमेटी में एकमत नहीं

बताया जाता है कि बैठक में स्थानीयता के कट आफ डेट को लेकर कोर कमेटी में एकमत नहीं था। नेताओं ने इस पर अपने-अपने सुझाव दिए। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रवींद्र राय ने कहा कि राज्य व जिला स्तर पर होनेवाली नियुक्तियों को लेकर जो जनभावना है, उनसे सरकार को अवगत करा दिया गया है। राज्य स्तर की नियुक्तियां कैसे हों, जिला स्तर पर किस तरह बहाली हो, इस संबंध में बैठक में सुझाव आए है। अब इस पर नीतिगत निर्णय सरकार को लेना है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को सुझाव दिया गया है कि नीति में सुनिश्चित किया जाए कि सरकारी नौकरियों में राज्य के सभी लोगों के हितों का ख्याल रखा जाए तथा राज्य में सामाजिक विभाजन न हो। स्थानीयता का कट आफ डेट क्या होगा, इस सवाल पर राय ने बेबाक कहा कि कट आफ डेट कुछ नहीं होता। बैठक में आए कार्यकर्ताओं की माने तो इसी माह स्थानीय नीति तय कर दी जाएगी।

मई में होगा आठ नगर निकायों का चुनाव

झारखंड में आठ स्थानीय नगर निकाय के लिए मई के अंतिम सप्ताह में चुनाव कराने की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। शनिवार को नगर निकाय चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के अध्यक्ष शिव बसंत की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में संबंधित नगर निकाय जिले के डीसी, एसपी समेत अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे। इस बैठक में नवंबर-दिसंबर महीने में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर भी चर्चा की गई। निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि चास, धनबाद और देवघर नगर निगम के लिए मई महीने के अंतिम सप्ताह में चुनाव कराया जाएगा। इसके अलावा कई नगर पंचायत और नगर पर्षदों के चुनाव भी होंगे।