- सड़क सुरक्षा के प्रचार-प्रसार के लिए परिवहन विभाग ने कराया था कंप्टीशन

- कंप्टीशन में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट आज भी प्राइज के लिए रहे हैं भटक

LUCKNOW:

स्टूडेंट्स में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुकता के लिए प्रदेश के कई आरटीओ ऑफिस में निबंध और आर्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इसके विनर्स को कैश प्राइज दिया जाना था लेकिन छह माह बीत जाने के बाद भी न तो इसका रिजल्ट आया है और ना ही विनर्स को कैश प्राइज मिला है। इस बारे में परिवहन विभाग के अधिकारियों को कहना है कि जब रिजल्ट आएगा तो स्कूलों से संपर्क कर पुरस्कार राशि दी जाएगी।

तीन ग्रुपों में हुआ कंप्टीशन

राजधानी के आरटीओ ऑफिस में यह प्रतियोगिता पिछले साल जनवरी में हुई थी। कई स्कूलों के बच्चों ने इसमें हिस्सा लिया था। तीन ग्रुपों में हुई इस प्रतियोगिता में क्लास तीन से 12वीं तक के स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। इस कंप्टीशन में बच्चों ने एक से बढ़कर एक चित्र बनाए थे। इन सभी स्टूडेंट्स को मौके पर आरटीओ ऑफिस की तरफ से सर्टिफिकेट भी दिए गए थे।

10 हजार से 51 हजार का अवॉर्ड

यह प्रतियोगिता प्रदेश के सभी आरटीओ ऑफिसों में होनी थी। अधिकारियों का कहना था कि चुने गए चित्रों को दिल्ली भेजा जाना था। वहां से चुने गए विजेताओं को अवॉर्ड मिलना था। इसमें दस हजार रुपये से 51 हजार तक की राशि विजेताओं को मिलनी थी। अब तक इनाम न मिलने से स्टूडेंट आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगा रहे हैं।

किसी के पास जवाब नहीं

इन स्टूडेंट्स को अवॉर्ड क्यों नहीं मिला, इसका जवाब आरटीओ अधिकारियों के पास नहीं है। इतना ही नहीं जब परिवहन विभाग के अधिकारियों को इस बात की जानकारी मिली तो उन्होंने इस मामले की जांच करवाई। इसमें पता चला कि सड़क सुरक्षा के लिए सिर्फ कुछ जिलों में ही इस तरह का आर्ट और निबंध प्रतियोगिता हुई है। इसी के चलते आज तक विभिन्न जिलों के लिए केंद्र सरकार से आयी धनराशि खर्च ही नहीं की गई।

पिछले साल टाइम से बजट नहीं आने से बच्चों को प्राइज नहीं मिला। लेकिन इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इस साल सड़क सुरक्षा पर होने वाले कंप्टीशन में टाइम से पुरस्कार दिए जाएंगे।

गंगाफल, अपर परिवहन

आयुक्त, सड़क सुरक्षा