- रिजल्ट लेट होने पर अंक काटेगा नैक

- यूजीसी ने यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों के नैक निरीक्षण में जोड़ा एक और बिंदु

- रिजल्ट से लेकर सेशन की शुरुआत तक के लिए देरी होने पर कटेंगे नंबर

आई एक्सक्लूसिव

स्वाति भाटिया

मेरठ। यूजीसी ने अब यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों को समय की पाबंदी के सख्त निर्देश दिए हैं। अगर किसी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में सेशन लेट होता है तो उसके पांच अंक भी नैक निरीक्षण में कांटे जाएंगे। यहीं नहीं रिजल्ट और एडमिशन प्रक्रिया लेट होने आदि को भी समय की पाबंदी में ही जोड़ा गया है।

नहीं करें सेशन लेट

यूजीसी के अनुसार पिछले काफी सालों में काफी यूनिवर्सिटी व कॉलेजों में सेशन लेट होता आया है। वहीं रिजल्ट लेट आया है और एडमिशन प्रक्रिया भी लेट होती रही है। जिसके चलते स्टूडेंट्स को आगे कोर्स पढ़ने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसको ध्यान में रखते हुए यूजीसी ने नैक में समय की पाबंदी को जोड़ने का निर्देश दिया है।

कई सालों से चल रही लेटलतीफी

अगर गौर किया जाए तो पिछले सालों में सीसीएसयू में भी रिजल्ट से लेकर एडमिशन शुरू होने व सेशन शुरू होने तक की प्रक्रिया लेट होती रही है। हालांकि इस बार यूनिवर्सिटी ने थोड़ा प्रयास किया था कि सेशन समय पर शुरू हो, लेकिन इस बार भी समय पर नहीं हो पाया था।

समय पर रिजल्ट की तैयारी

यूनिवर्सिटी की माने तो इस बार यूनिवर्सिटी ने सभी रिजल्ट समय पर निकालने की पूरी तैयारी की है। जिसके लिए अच्छी खासी प्लानिंग भी हुई है। इसके अनुसार मई के लास्ट या जून फ‌र्स्ट वीक तक सभी रिजल्ट आ जाएंगे।

ऐसे हो समय पाबंदी

- मई फ‌र्स्ट वीक तक एग्जाम

- जून लास्ट तक रिजल्ट

- अगस्त से सेशन प्रक्रिया शुरू हो

यूनिवर्सिटी ने इस बार काफी सुधार किया है। कोशिश है कि सभी रिजल्ट समय पर आ जाए और सेशन भी समय पर शुरू हो। इसकी तैयारी हो चुकी है।

दीपचंद, रजिस्ट्रार, सीसीएसयू